Close

Asia Cup 2023: भारत-पाक का मैच हुआ रद्द, जानिए भारत के सुपर -4 में पहुंचने का समीकरण

स्पोर्ट्स न्यूज़। भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप के ग्रुप ए में मुकाबला शनिवार (दो सितंबर) को हुआ। बारिश के कारण मैच रद्द हो गया। भारतीय टीम को बल्लेबाजी का पूरा मौका मिला, लेकिन बाबर आजम की टीम एक भी गेंद नहीं खेल पाई। पाकिस्तान ने उद्घाटन मैच में नेपाल को 238 रन से हराकर बड़ी जीत हासिल की थी। भारत इस संस्करण में अपना पहला खेला और वह भी बेनतीजा रहा। अब भारतीय टीम सुपर-4 में कैसे पहुंचेगी इस बात को लेकर काफी चर्चा हो रही है।

अंक तालिका की स्थिति
भारत-पाकिस्तान मैच के बाद पहले अंक तालिका की स्थिति जान लेते हैं। मैच पूरा नहीं होने के कारण दोनों टीमों के बीच एक-एक अंक बांट दिए गए। ग्रुप-ए पाकिस्तान के दो मैच में तीन अंक हो गए और वह सुपर-4 में पहुंच गया। वहीं, भारत के एक मैच में एक अंक है। नेपाल के खाते में एक भी अंक नहीं है। दूसरी ओर, ग्रुप-बी श्रीलंका के एक मैच में दो अंक हैं और बांग्लादेश का खाता नहीं खुला है। अफगानिस्तान की टीम को अभी अपना पहला मैच खेलना है।

भारत के लिए अब क्या हैं समीकरण:
0 नेपाल के खिलाफ भारत का मैच करो या मरो वाला हो गया है। नेपाल से जीतने पर टीम सुपर-4 में जाएगी। अगर हार जाती है तो नेपाल अगले दौर में पहुंच जाएगा।
0 अगर नेपाल के खिलाफ भी मैच बारिश के कारण रद्द होता है तो भारत को एक अंक मिल जाएंगे और इससे उसके अंकों की कुल संख्या दो हो जाएगी। टीम इंडिया ऐसे में अगले राउंड में पहुंच जाएगी।
0 नेपाल को अगले राउंड में पहुंचने के लिए हर हाल में जीत हासिल करनी होगी। उसे चमत्कारिक प्रदर्शन करना होगा। अगर मैच रद्द भी होता है तो उसे एक अंक ही मिलेंगे और वह दो मैच में कुल एक अंक के साथ बाहर हो जाएगा।

मैच में क्या हुआ?
हार्दिक पांड्या (87) और ईशान किशन (82) के बीच पांचवें विकेट पर 138 रन की रिकॉर्ड साझेदारी से भारत ने एशिया कप मुकाबले में शनिवार को पाकिस्तान को 267 रन की चुनौती दी। शाहीन शाह आफरीदी की अगुवाई में पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों ने सभी दस विकेट अपने नाम किए। शाहीन ने 35 रन देकर चार विकेट लिए। उनके अलावा हारिस रउफ और नसीम शाह ने तीन-तीन विकेट लिए। भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज शाहीन अफरीदी और हारिस रऊफ के सामने फेल हो गए। कप्तान रोहित शर्मा (22 गेंद पर 11 रन), शुभमन गिल (32 गेंद पर 10 रन), विराट कोहली (सात गेंद पर चार रन) और इस मैच में चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाले श्रेयस अय्यर (नौ गेंद पर 14 रन) नहीं चल सके।

scroll to top