Close

देश को मिलेगा आज पहला ‘वंदे मेट्रो’,PM मोदी के उद्घाटन से पहले रेलवे ने दी नई पहचान

अहमदाबाद। आज भारत को एक नई उपलब्धि मिलने जा रही है। देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन का आगाज! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद और गांधीनगर को जोड़ने वाली इस मेट्रो रेल सेवा के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे और इस ट्रेन की सवारी भी करेंगे। इसके साथ ही, रेलवे ने वंदे मेट्रो ट्रेन का नाम बदलकर ‘नमो भारत रैपिड रेल’ रख दिया है।

शेड्यूल और किराया
पश्चिम रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, अहमदाबाद-भुज वंदे मेट्रो ट्रेन, जिसे अब नमो भारत रैपिड रेल के नाम से जाना जाएगा, नौ स्टेशनों पर रुकेगी। यह ट्रेन 110 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से चलती है और 360 किलोमीटर की यात्रा को पांच घंटे 45 मिनट में पूरा करेगी। ट्रेन भुज से सुबह 5:05 बजे रवाना होगी और अहमदाबाद जंक्शन पर पूर्वाह्न 10:50 बजे पहुंचेगी। नियमित सेवा 17 सितंबर से शुरू होगी और पूरी यात्रा का किराया 455 रुपये होगा।

यात्रियों के लिए सुविधाएं

वंदे मेट्रो ट्रेन में 12 डिब्बे होंगे, जिनमें 1,150 यात्री बैठ सकेंगे। यह ट्रेन 110 किमी प्रति घंटे की गति से चलती है, जिससे यात्रा तेजी से पूरी होगी और दक्षता बढ़ेगी। ट्रेन में ‘कवच’ जैसी उन्नत सुरक्षा प्रणाली भी लगी हुई है, जो टक्कर से बचाने में मदद करेगी।

टिकट कैसे प्राप्त करें?
रेलवे ने बताया है कि नमो भारत रैपिड रेल पूरी तरह से वातानुकूलित और अनारक्षित है। यात्री ट्रेन के प्रस्थान से कुछ समय पहले काउंटर से टिकट खरीद सकते हैं। यह ट्रेन स्वदेशी सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन वंदे भारत की तर्ज पर डिजाइन की गई है, जो यात्रियों को बेहतर सुविधा और आराम प्रदान करेगी।

 

scroll to top