Close

12 बजे होगा दिल्ली के नए सीएम का एलान, शाम तक केजरीवाल देंगे इस्तीफा; पढ़ें अपडेट

दिल्ली। मुख्यमंत्री पद की दौड़ में कई नाम शामिल हैं। इसमें मौजूदा कैबिनेट के सदस्य आतिशी, सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय, कैलाश गहलोत के अलावा पूर्वी दिल्ली लोकसभा के प्रत्याशी रहे कुलदीप कुमार, विधानसभा उपाध्यक्ष राखी बिड़लान समेत दूसरे नाम भी शामिल हैं।

मीडिया से बात करते हुए दिल्ली मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि ये कोई बात नहीं है कि कौन मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठेगा। क्योंकि वोट तो अरविंद केजरीवाल को दिया गया था। जनता ने केजरीवाल को चुना। उन्होंने आगे कहा कि वह मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे। हम लोगों में से कोई एक चुनाव तक कुर्सी पर बैठेगा। कुर्सी पर भरत की तरह शासन किया जाएगा जैसे भगवान राम की अनुपस्थिति में भरत ने शासन चलाया था। आज विधायकों से चर्चा होगी। जिसमें मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगेगी।

पार्टी के सभी विधायकों से ली जा रही राय
पार्टी के एक पदाधिकारी ने बताया कि मंगलवार को विधायक दल की बैठक होगी। इसमें संभावित नामों को रखा जाएगा। इस पर सभी विधायक अपनी राय देंगे। इसमें जिसके नाम पर सहमति बनेगी, उसे विधायक दल का नेता चुना जाएगा। यही शाम को अरविंद केजरीवाल के साथ शाम 4:30 बजे उपराज्यपाल से मुलाकात कर नई सरकार के गठन का दावा पेश करेंगे। इसके बाद सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू होगी।

12 बजे होगा नए सीएम का एलान
मिली जानकारी के मुताबिक, दोपहर 12 बजे आम आदमी पार्टी नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान करेगी। विधायक दल की बैठक के बाद नए सीएम के नाम की घोषणा की जाएगी।

सीएम की रेस में ये नाम
सूत्र बताते हैं कि मुख्यमंत्री पद की दौड़ में कई नाम शामिल हैं। इसमें मौजूदा कैबिनेट के सदस्य आतिशी, सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय, कैलाश गहलोत के अलावा पूर्वी दिल्ली लोकसभा के प्रत्याशी रहे कुलदीप कुमार, विधानसभा उपाध्यक्ष राखी बिड़लान समेत दूसरे नाम भी शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने इनकी खूबियों और खामियों पर बात करने के साथ मुख्यमंत्री बनने पर राष्ट्रीय स्तर पर जाने वाले सियासी संदेश पर भी बात की। इसमें जोर इस फैसले से पार्टी की साख पर पड़ने वाले असर पर रहा। वहीं, बात दिल्ली के साथ हरियाणा व महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर हुई।

केजरीवाल के आवास पर हुई पीएसी की बैठक
इस्तीफे के एलान के दूसरे दिन सोमवार मुख्यमंत्री व राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने अपने आवास पर पीएसी की बैठक बुलाई। करीब एक घंटे तक चली बैठक में पीएसी के सभी सदस्य और मौजूदा कैबिनेट मंत्री उपस्थित रहे। बैठक में मौजूद एक-एक नेता से केजरीवाल ने दिल्ली के नए मुख्यमंत्री को लेकर चर्चा की और उनका फीडबैक लिया। इस दौरान केजरीवाल ने उनसे दिल्ली के मौजूदा सियासी माहौल, नए मुख्यमंत्री के नाम और उसके आप की भविष्य की सियासत पर पड़ने वाले असर पर राय ली। इसमें दिल्ली समेत देश के दूसरे राज्यों में होने वाले चुनाव की स्थितियों की आकलन किया गया।

आज होगी विधायक दल की बैठक
आप विधायक दल की बैठक में मंगलवार दोपहर दिल्ली के नए मुख्यमंत्री के नाम पर फैसला होगा। इसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंपेंगे। वहीं, आप विधायक दल के नेता के साथ नई सरकार के गठन का दावा भी पेश करेंगे। इसके बाद दिल्ली में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू होगी।

scroll to top