Close

आज का इतिहास 18 सितंबर : आज ही के दिन हुआ था उरी में आतंकी हमला, सेना ने दिया था मुहतोड़ जवाब

18 सितंबर (Aaj ka itihas) वो काला दिन जब आतंकियों ने एक और कायराना हरकत को अंजाम दिया था. जम्मू कश्मीर के उरी सेक्टर में हमारे निहत्थे (uri attack) और सोते हुए भारतीय सेना के जवानों पर आतंकियों ने गोली बरसाई थीं. इस आतंकी हमले (Terrorist attacks) में कुल 19 जवान शहीद हुए थे. इस हमले के 10 दिन बाद 28 सितंबर को भारतीय सेना के जवानों ने मौत को मुट्ठी में लेकर इस हमले का बदला सर्जिकल स्ट्राइक से लिया था. भारतीय जाबांजों ने पाक सीमा में घुसकर आतंकी कैंपों को तहस-नहस कर दिया था. बाद में इसी सर्जिकल स्ट्राइक (URI: the surgical strike) पर एक फिल्म बनाई गई जिसका नाम था उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक. इस फिल्म में अभिनय के लिए विक्की कौशल को बेस्ट एक्टर और आदित्य धर को बेस्ट निर्देशक का नेशनल अवार्ड मिला था.

विश्व इतिहास में 18 सितंबर (18 September ka itihas) का दिन एक प्रसिद्ध अमेरिकी अखबार के प्रकाशन से भी जुड़ा है. आज ही के दिन साल 1851 में प्रसिद्ध अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स (new York Times) की शुरुआत हुई थी. शुरू में इसे न्यूयॉर्क डेली टाइम्स के नाम से जाना जाता था. इसे पत्रकार और राजनीतिज्ञ हेनरी जार्विस रेमंड (Henry Jarvis Raymond) और पूर्व बैंकर जॉर्ज जोन्स (george jones) द्वारा स्थापित किया था. बता दें इस अखबार ने अब तक 132 पुलित्ज़र पुरस्कार अपने नाम दर्ज किये हैं.

इसी के साथ विश्व इतिहास की एक और महत्वपूर्ण घटना के लिए आज का इतिहास खास है. 16 सितंबर साल 1919 में नीदरलैंड (हॉलैंड) में महिलाओं को मतदान का अधिकार (Women have the right to vote in the Netherlands) दिया गया था. बता दें न्यूजीलैंड में सबसे पहले साल 1893 में महिलाओं को वोटिंग राइट्स दिए गए थे. जबकि ऑस्ट्रेलिया ऐसा करने वाला दूसरा देश था.

देश-दुनिया में आज का इतिहास
1180 : फिलिप असस्टस फ्रांस के राजा बने.

1615 : थामस रोए इंग्लैंड के सम्राट जेम्स प्रथम के प्रतिनिधि के तौर पर मुगल बादशाह जहांगीर से मुलाकात करने सूरत पहुंचे.
1803 : अंग्रेजों ने पुरी पर कब्जा किया.
1810 : चिली ने स्पेन से अलग होने की घोषणा की.
1812 : मास्को में आग लगने से शहर का बड़ा हिस्सा तबाह, 12 हजार लोगों की मौत.
1851 : न्यूयार्क टाइम्स अखबार का प्रकाशन शुरू.
1926 : अमेरिका के मियामी में चक्रवाती तूफान, ढाई सौ से ज्यादा की मौत.
1961 : तत्कालीन सोवियत संघ ने परमाणु परीक्षण किया.
1967 : नगालैंड ने अंग्रेजी को आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया.
1986 : महिला विमान चालकों ने पहली बार बम्बई से गोवा के बीच जेट विमान उड़ाया.
1988 : बर्मा का संविधान रद्द किया गया.
2003 : अगरतला और ढाका के बीच पहली बस सेवा शुरू.

 

scroll to top