Close

शिवराज की लाड़ली बहना से हलाकान मोहन सरकार

० फिर लेगी 5 हजार करोड़ का कर्ज , वित्तीय वर्ष में तीसरा बड़ा कर्ज लेने की तैयारी

भोपाल। गले गले तक कर्ज में डूबी मध्य प्रदेश सरकार अगले हफ्ते 5 हजार करोड़ रुपये का एक और कर्ज लेगी, जो इस साल के वित्तीय वर्ष का तीसरा कर्ज होगा। इसके साथ ही अगस्त 2024 से लिए गए कर्ज की कुल राशि बढ़कर 15,000 करोड़ हो जाएगी। 31 मार्च 2024 को मध्य प्रदेश सरकार पर कुल कर्ज 3.60 लाख करोड़ था। नए कर्ज के साथ यह पौने चार लाख करोड़ रुपए को पार कर जाएगा।सरकार वित्तीय प्रबंधन में पूरी तरह से फेल हो गई है। लाडली बहना योजना के कारण कई योजनाओं का पैसा अभी भी रिलीज नही हो पा रहा है।

कई योजनाओं के लिए वित्तीय विभाग की मंजूरी जरूरी

लाड़ली बहना स्कीम का साइड इफेक्ट सरकार के फैसलों में दिखने लगा है, वित्त विभाग ने निर्देश जारी किया जिसमें कई योजनाओं का पैसा बिना वित्तीय अनुमति के बगैर नहीं निकाला जा सकेगा, सरकार की प्रमुख वित्तीय जिम्मेदारियों में लाडली बहना योजना है, जिसके लिए हर महीने लगभग 1,600 करोड़ रुपये की जरूरत है।

लाडली बहना योजना पर सबसे ज्यादा खर्च

यह योजना पिछले साल विधानसभा चुनाव से पहले शुरू की गई थी और इसे बीजेपी के लिए गेम चेंजर बताया गया था। इस योजना के लिए अभी तक धन की कोई बाधा नहीं है। वित्तीय संकट के बावजूद, सरकार मंत्रियों के लिए सरकारी विमान, नई कारें खरीदने और मंत्रियों के बंगलों के नवीनीकरण में संकोच नहीं कर रही थी।

scroll to top