Close

Haryana New Govt: नई सरकार के गठन की तैयारी शुरू, 12 को शपथ; CM सैनी की कैबिनेट में ये होंगे मंत्री

चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा में 90 सीटों में से 48 सीटों पर जीत हासिल कर स्पष्ट बहुमत मिलने बाद भाजपा सरकार के गठन की तैयारियां शुरू हो गई है। सरकार के गठन को लेकर चंडीगढ़ से लेकर दिल्ली तक तैयारियां शुरू हो गई हैं। भाजपा के प्रभारी धमेंद्र प्रधान, सहप्रभारी बिप्लब कुमार देब ने पूर्व सीएम मनोहर लाल के आवास पर बैठक की। वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी व भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सीएम सैनी से बातचीत भी की।

 

बताया जा रहा है सीएम नायब सिंह सैनी 12 अक्तूबर को शपथ ले सकते हैं। सीएम पद के लिए नायब सिंह सैनी के चेहरे को लेकर किसी तरह की कोई शंका व संशय नहीं है। भले ही सीएम पद के लिए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत व पूर्व गृह मंत्री अनिल विज दावा ठोकते आ रहे हैं।

 

हरियाणा में जीत दर्ज करने के बाद केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इस बारे में हाईकमान और गृह मंत्री पहले ही एलान कर चुके हैं कि नायब सिंह सैनी ही सीएम होंगे। हरियाणा में तीसरी बार सरकार बनाने के साथ ही मंत्रिमंडल के चेहरों पर भी चर्चा शुरू हो गई है। पुरानी सैनी सरकार के आठ मंत्रियों के हारने के बाद यह तय हो गया है कि मंत्रिमंडल में अब अधिकतर नए चेहरे होंगे। इसमें पूर्व गृह मंत्री अनिल विज, मूल चंद शर्मा और महिपाल ढांडा का मंत्री बनना तय माना जा रहा है।

भाजपा ने 34 चेहरे उतारे, 20 जीते
भाजपा ने इस बार चुनाव में 34 नए चेहरे उतारे। इनमें से 20 चेहरों ने जीत हासिल की ,जबकि 14 उम्मीदवारों को हार मिली। वहीं, 12 ऐसी सीटें हैं, जो भाजपा ने कांग्रेस से छीनी हैं। इनमें कांग्रेस उम्मीदवार प्रदीप चौधरी की सीट पर भाजपा की शक्तिरानी शर्मा, नीरज शर्मा की सीट पर सतीश फागना, शमशेर सिंह गोगी की सीट पर योगेंद्र राणा, बिशनलाल सैनी की सीट पर श्याम सिंह राणा, जगबीर सिंह मलिक की सीट पर अरविंद शर्मा, सुभाष गांगोली की सीट पर राम कुमार गौतम, सुरेंद्र पंवार की सीट पर निखिल मदान, जयवीर सिंह की सीट पर पवन खरखौदा, धर्म सिंह छौकर की सीट पर मनमोहन भड़ाना, मेवा सिंह की सीट पर नायब सिंह सैनी और राव दान सिंह की सीट पर कंवर सिंह यादव ने जीत दर्ज की।

 

scroll to top