Close

क्रेडा सीईओ ने ‘नियद नेल्लानार योजना और प्रधानमंत्री जनमन योजना’ की समीक्षा की

० सर्वे पूर्ण हुए स्थलों के तत्काल कार्यादेश जारी करने के दिए निर्देश’

रायपुर। क्रेडा के कॉन्फ्रेन्स हॉल में क्रेडा सीईओ राजेश सिंह राणा की अध्यक्षता में प्रदेश में नियद नेल्लानार योजना तथा प्रधानमंत्री जनमन योजना के क्रियान्वयन संबंधी बैठक का आयोजन किया गया।
सर्वप्रथम नियद नेल्लानार योजना अंतर्गत विभिन्न जिलों यथा बीजापुर, नारायणपुर, दन्तेवाड़ा, कांकेर एवं सुकमा में चल रहे कार्यों के संबंध में प्रगति की जानकारी सीईओ क्रेडा द्वारा ली गई। जिला बीजापुर अंतर्गत जारी आदेशों के विरूद्ध सर्वेक्षण कार्य पूर्ण नही होने पर क्रेडा सीईओ द्वारा नाराजगी जाहिर की गई एवं सभी जिला प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि समस्त स्थलों के सर्वेक्षण कार्य शीघ्रातिशीघ्र पूर्ण कर लेवें। अब तक केवल एक ही स्थल पर कार्य पूर्ण होने की प्रगति से भी श्री राणा खासे असंतुष्ट नजर आये एवं सभी आदेशित स्थलों पर कार्य प्रारम्भ कर शीघ्रता से पूर्ण किये जाने हेतु सभी इकाईयों को निर्देशित किया गया.

बैठक से ऑनलाईन जुड़े सभी जिला प्रभारियों को यह जानकारी दिया गया कि यह योजना छत्तीसगढ़ शासन की एक अति महात्वाकांक्षी योजना है. जिसमें प्रदेश में अब तक सर्व सुविधाओं से वंचित ग्रामों एवं उनके परिवारों को लाभ मिलना है] एवं यह निर्देशित करते हुए कि चूंकि इस योजना की समीक्षा मुख्य सचिव महोदय द्वारा सतत् रूप से की जा रही है. सभी अप्रारम्भ कार्य 07 दिवस के भीतर प्रारम्भ करावें] प्रारंभ होने वाले समस्त कार्यों के फोटोग्राफ्स इस कार्यालय को निरंतर रूप से उपलब्ध कराया जाये एवं जो कार्य पूर्ण हो जायें उन कार्यों के फोटोग्राफ्स के साथ ही विडियो भी अनिवार्यतः प्रधान कार्यालय को उपलब्ध कराऐं।

सी-ई-ओ- क्रेडा द्वारा संबंधित समस्त जोनल व जिला प्रभारियों को यह भी निर्देश दिया गया कि जो इकाईयां आज की बैठक के उपरान्त 07 दिवस के उपरान्त भी एक भी कार्य प्रारंभ करने में विफल रहते हैं] ऐसी समस्त इकाईयों को जारी किये गये आदेशों के निरस्तीकरण के विस्तृत प्रस्ताव आज से 07 दिवस उपरान्त अनिवार्यतः प्रधान कार्यालय को उपलब्ध कराएं। सी-ई-ओ- क्रेडा द्वारा दो-टूक शब्दों में कहा गया कि अब चंूकि बरसात समाप्त हो चुकी है अतः कार्य में विलम्ब का कोई भी कारण कतई मान्य नहीं किया जायेगा। इकाई मेसर्स ए-वी-एम- द्वारा अवगत कराया गया कि उन्हें जारी कार्यादेशों के विरूद्ध सोलर हाई मास्ट संयंत्रों की स्थापना हेतु स्थापना सामाग्री उनके द्वारा कार्यस्थलों तक पहुंचाई जा चुकी है] एवं आगामी सप्ताह तक वे अच्छी प्रगति प्रस्तुत करेंगे] इस पर क्रेडा सी-ई-ओ- द्वारा इकाई मेसर्स ए-वी-एम- के प्रयासों की प्रशंसा कर अन्य इकाईयों को भी अच्छी गति से एवं गुणवत्तायुक्त कार्य किये जाने हेतु निर्देषित किया गया। क्रेडा के प्रधान कार्यालयों के अधिकारियों को भी ऐसे समस्त स्थलों जहां के सर्वेक्षण प्रधान कार्यालय को प्राप्त हो चुके हैं के कार्यादेश आज ही जारी करने के निर्देश दिये गये।

सोलर हाई मास्ट संयंत्रों की समीक्षा बैठक उपरान्त अविद्युतीकृत पी-वी-टी-जी- घरों में सोलर होम लाईट संयंत्रों की स्थापना संबंधी बैठक को निरंतरता में लिया गया। बैठक में बताया गया कि योजनांतर्गत एम-एन-आर-ई- भारत सरकार द्वारा प्रथम एवं द्वितीय चरण में स्वीकृत कुल 1196 अविद्युतीकृत पी-वी-टी-जी- घरों को सोलर होम लाईट संयंत्रों की स्थापना कर शत- प्रतिशत सौर विद्युतीकरण सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये गए है। पी-एम- जनमन योजना भारत सरकार की अतिमहत्वपूर्ण योजना होने से अवगत कराते हुए इसी सप्ताह में कार्य प्रारंभ कर नवंबर 2024 तक कार्य पूर्ण किये जाने के निर्देश समस्त जिला प्रभारियों एवं स्थापनाकर्ता इकाई को दिये गए। सी-ई-ओ- क्रेडा द्वारा कार्यों में गुणवत्ता का विषेष ध्यान रखने हेतु निर्देशित किया गया तथा कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही पाये जाने पर संबंधित अधिकारी व इकाई के विरूद्ध जिम्मेदारी तय करते हुए कार्यवाही की बात कही गई।

क्रेडा द्वारा स्थापित किये जा रहे सभी परियोजनाओं में शत-प्रतिशत गुणवत्ता एवं संयंत्रों की कायशीलता सुनिश्चित करने हेतु समस्त जिला प्रभारियों को व्यक्तिगत रूप से कार्यों का निरीक्षण करने के निर्देश दिये गए। उक्त बैठक में क्रेडा के प्रधान कार्यालय से आर-एस- भाकुनी,अधीक्षण अभियंता, जे-एन- बैगा] कार्यपालन अभियंता, के-एन- पुरेना] सहायक अभियंता एवं क्रेडा प्रधान कार्यालय के अधिकारी कर्मचारीगण] एवं संबंधित परिायोजनाओं की इकाईयां उपस्थित थे तथा समस्त संबंधित जिलों के जिला प्रभारी भी ऑनलाईन माध्यम से बैठक में जुड़े रहे।
प्रदेश के यशस्वी मुखमंत्री विष्णुदेव साय के कुशल नेतृत्व में क्रेडा सीईओ- राजेश सिंह राणा द्वारा ऊर्जा के गैर परंपरागत स्त्रोतों के प्रदेश में गुणवत्तापूर्वक एवं त्वरित गति से स्थापना एवं सफल क्रियान्वयन के उद्देश्य से भरसक प्रयास किया जा रहा है] जो कि इन योजनाओं के प्रभावी क्षेत्रों में वहां के रहवासियों के चेहरों पर खुशी के मुस्कान के रूप में फलीभूत हो रहा है।

scroll to top