Close

दीपावली एवं छठ पूजा को देखते हुए रेलवे ने शुरू की विशेष तैयारी

० रायपुर रेल मंडल में दीपावली एवं छठ पूजा के अवसर पर स्टेशनों में यात्रियों की सुविधा के लिए अधिकारियों एवं वाणिज्य निरीक्षकों की तैनाती

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में दीपावली एवं छठ पूजा के अवसर पर स्टेशनों में यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष तैयारी की जा रही है रायपुर एवं दुर्ग स्टेशनों पर अतिरिक्त स्टाफ लगाया जा रहा है। जिससे यात्रियों को किसी भी सुविधा का सामना न करना पड़े। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री अवधेश कुमार त्रिवेदी जी के निर्देशन में दीपावली एवं छठ पूजा के त्यौहार को देखते हुए 20 रेलवे अधिकारियों एवं 10 मुख्य वाणिज्य निरीक्षकों को स्टेशनों पर यात्रियों की व्यवस्था हेतु नामित किया गया है जो स्टेशनों पर लगातार यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करते हुए सुगम एवं व्यवस्थित तरीके से ट्रेनों में यात्रियों के चढ़ने, एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म का उपयोग करते समय सावधानी रखने, लिफ्ट ओवरलोडेड ना हो एस्केलेटर का संचालन सही हो इसकी सुनिश्चितता करेंगे एवं सुव्यवस्थित पार्किंग पर निगरानी रखेंगे।

टिकट काउंटर– टिकट काउंटर पर यात्रियों की भीड़ न हो यात्री व्यवस्थित होकर टिकट ले इस हेतु समुचित टिकट काउंटरों की व्यवस्था की गई है। टिकट पर्यवेक्षकों को निर्देशित किया गया है कि टिकट काउंटर पर भीड़ की व्यवस्था की निगरानी रखेंगे एवं उच्च अधिकारियों एवं वाणिज्य कंट्रोल को सूचित करेंगे। रायपुर एवं दुर्ग स्टेशन पर रायपुर रेल मंडल में सर्वाधिक यात्रियों का आवागमन रहता है वर्तमान में रायपुर स्टेशन पर 05 आरक्षित टिकट काउंटर एवं 05 अनारक्षित टिकट काउंटर उपलब्ध रहेंगे एवं दुर्ग स्टेशन पर 03 अनारक्षित काउंटर एवं 03 आरक्षित काउंटर उपलब्ध रहेंगे साथ ही यात्रियों को यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से अनारक्षित टिकट बनाने हेतु भी जागरूक किया जा रहा है। यात्री एटीएम ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन के माध्यम से भी टिकट प्राप्त कर रहे हैं। शहर में बने यात्री टिकट सुविधा केंद्र (YTSK) के माध्यम से भी आरक्षित टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

क्राउड मैनेजमेंट– ट्रेनों में टीटीई को निर्देशित किया गया है कि वह क्राउड मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान देंगे एवं यात्रियों की यात्री सुविधाओं को सुनिश्चित करेंगे रेल नियमों का पालन करते हुए यात्रियों से सौम्य व्यवहार के साथ उन्हें अपने गंतव्य स्टेशन तक की यात्रा कराएंगे।

अतिरिक्त टिकट चेकिंग स्टाफ– दीपावली एवं छठ पूजा के त्यौहार को देखते हुए रायपुर एवं दुर्ग स्टेशनों के अतिरिक्त भिलाई पावर हाउस, तिल्दा नेवरा, भाटापारा बिल्हा, बालोद स्टेशनों पर अतिरिक्त टिकट चेकिंग स्टाफ को तैनात किया गया है।

पूछताछ केंद्र– पूछताछ केंद्र पर त्वरित जानकारी उपलब्ध हो इस हेतु भी संबंधित निरीक्षकों एवं स्टाफ को निर्देशित किया गया है। ताकि यात्रियों को सही एवं व्यवस्थित जानकारी मिल सके।

उद्घोषणा– उद्घोषणा सिस्टम के माध्यम से स्टेशनों पर लगा लगातार कोच पोजिशन एवं ट्रेनों का आवागमन का समय एवं प्लेटफार्म की सूचना प्रदान की जा रही है।

पेयजल एवं खानपान– यात्रियों के लिए पेयजल एवं खानपान की व्यवस्था स्टेशनों पर उपलब्ध सभी स्टॉल एवं कैटरिंग यूनिटों को निर्देशित किया गया है कि यात्रियों से निर्धारित दरों के अनुसार ही खाद्य सामग्रियों को बेचा जाए। पर्याप्त मात्रा में खाद्य सामग्री उपलब्ध रखें ताकि यात्रियों को और असुविधा न हो।

यात्री सुरक्षा एवं चिकित्सा सुविधा – यात्रियों की सुरक्षा हेतु स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरा, स्कैनर लगाए गए हैं अतिरिक्त रेलवे सुरक्षा बल की व्यवस्था की गई है। महिला, बुजुर्ग दिव्यांग यात्रियों के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा हैं। यात्रियों को किसी भी प्रकार से अस्वस्थ महसूस होने पर तत्काल स्टेशन प्रबंधक/ टीटीई को सूचित करने की सलाह दी जाती है। गंभीर चिकित्सा सहायता हेतु स्टेशन पर रेलवे हॉस्पिटल की टीम 24 घंटे उपस्थित रहेगी।

वाणिज्य कंट्रोल रूम
वाणिज्य कंट्रोल रूम में 24 घंटे सभी ट्रेनों एवं स्टेशनों पर उपलब्ध वाणिज्य स्टाफ से लगातार संपर्क बनाए रखने हेतु व्यवस्था की गई है। संबंधित वाणिज्य निरीक्षक यात्रियों की सुविधा हेतु जानकारी लेकर उच्च अधिकारियों को अवगत कराएंगे।

त्योहारी सीजन में बढ़ती हुई भीड़ को देखते हुए वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक  अवधेश कुमार त्रिवेदी जी ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि रेलवे नियमों का पालन करें एवं स्टेशनों पर अनावश्यक भीड़ ना बढ़ाएं यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर 139 एवं रेल मदद पर संपर्क करें। स्टेशन /ट्रेन में कार्यरत वाणिज्य स्टाफ से संपर्क करें। यात्रियों से अनुरोध है कि स्वच्छता बनाए रखें डस्टबिन का उपयोग करें।

scroll to top