Close

गोल्ड की कीमतों में उतार-चढ़ाव, जानें कैसा रहेगा नए साल में गोल्ड फंड में निवेश

कोरोना संक्रमण की वजह से बुरी तरह लड़खड़ाई ग्लोबल इकनॉमी में सुरक्षित निवेश के लिहाज से गोल्ड में इनवेस्टमेंट खासा बढ़ गया है. पिछले एक साल के दौरान ग्लोबल और घरेलू निवेशकों ने इसमें बेहतरीन रिटर्न को देखते हुए भरपूर निवेश किया है. इस दौरान गोल्ड में निवेश करने वाले म्यूचुअल फंड ने शानदार प्रदर्शन किया. पिछले एक साल में गोल्ड फंडों ने औसतन 26  फीसदी से भी अधिक रिटर्न दिया. मार्च तिमाही में 11 फीसदी रिटर्न के साथ गोल्ड फंड रिटर्न चार्ट में टॉप पर थे.

निवेशकों के लिए बड़ा सवाल यह है कि क्या 2021 में भी गोल्ड फंड अच्छा प्रदर्शन करेंगे. यह कई चीजों पर निर्भर है. अगर ग्लोबल इकनॉमी में कोविड की वजह से रिकवरी धीमी रही तो गोल्ड के दाम बढ़ सकते हैं और गोल्ड फंड में निवेश अच्छा रिटर्न दे सकता है. अमेरिकी डॉलर अगर सस्ता हुआ तो गोल्ड में निवेश बढ़ेगा आम निवेशकों के लिए यह महंगा होता जाएगा. इस लिहाज से भी गोल्ड फंडों के लिए अच्छे रिटर्न की संभावना बनती है. अमूमन लोग गोल्ड में निवेश महंगाई की हेजिंग के लिए करते हैं. अगर महंगाई बढ़ी तो गोल्ड में निवेश बढ़ेगा. इसका भी फायदा गोल्ड फंड में बढ़ते रिटर्न के तौर पर दिखेगा.

दुनिया के कई देश और केंद्रीय बैंक सोने में होल्डिंग बढ़ा रहे हैं. इनका सोने की कीमतों पर असर पड़ना तय है. सोना महंगा होने की वजह से इसकी होल्डिंग भी बढ़ रही है. लिहाजा गोल्ड की कीमतें बढ़ सकती हैं. ऐसे में गोल्ड फंड में निवेश पर रिटर्न में इजाफा होगा. कुल मिलाकर 2021 में भी गोल्ड के दाम में चमक बने रहने की पूरी संभावना दिख रही है.

scroll to top