Close

कब है बसंत पंचमी आज या कल? देख लें पूजा का शुभ मुहूर्त, जानें इस दिन क्यों पहनते पीले वस्त्र

हर साल सरस्वती पूजा का पावन पर्व माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है. इसके लिए उदयातिथि की मान्यता है. इस साल सरस्वती पूजा आज है या कल? इसको लेकर लोगों में संशय की स्थिति है क्योंकि पंचमी तिथि का प्रारंभ दोपहर के समय से हो रहा है. आइए जानते हैं सरस्वती पूजा मंगलवार को है या बुधवार को? सरस्वती पूजा का मुहूर्त कब से है? सरस्वती पूजा के दिन पीले रंग के कपड़े क्यों पहनते हैं?

सरस्वती पूजा 2024 आज या कल?
सरस्वती पूजा की सही तारीख को जानने के लिए आपको माघ शुक्ल पंचमी की तिथि जाननी होगी. इसके लिए वैदिक पंचांग की मदद लेते हैं. इस बार माघ शुक्ल पंचमी तिथि आज मंगलवार दोपहर 02:41 बजे से लेकर कल 14 फरवरी बुधवार को दोपहर 12:09 बजे तक है. व्रत और पूजा के लिए सूर्योदय के समय की पंचमी तिथि की मान्यता है. ऐसे में इस साल माघ शुक्ल पचंमी तिथि 14 फरवरी को है. इस वजह से सरस्वती पूजा कल 14 फरवरी बुधवार को है. उस दिन वसंत पंचमी भी मनाई जाएगी.

सरस्वती पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है?
इस साल सरस्वती पूजा का शुभ मुहूर्त 14 फरवरी बुधवार को सुबह 07:01 बजे से शुरू है, जो दोपहर 12:35 बजे तक है. इस शुभ समय में आपको मां सरस्वती की पूजा कर लेनी चाहिए.

सरस्वती पूजा पर अक्षर ज्ञान का प्रारंभ

जो लोग अपने शिशुओं का अक्षर ज्ञान प्रारंभ कराना चाहते हैं, उन लोगों के लिए भी शुभ समय सुबह 07:01 बजे से है. सरस्वती पूजा के समय में आपको यह कार्य कर लेना चाहिए.

शुभ और रवि योग में होगी सरस्वती पूजा
सरस्वती पूजा पर दो शुभ योग बन रहे हैं. शुभ योग सुबह से लेकर शाम 07:59 बजे तक है, वहीं रवि योग 10:43 एएम से 15 फरवरी को 07:00 एएम तक है.

 

सरस्वती पूजा पर क्यों पहनते हैं पीले वस्त्र?
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, माता सरस्वती को पीला रंग प्रिय है. इस वजह से लोग सरस्वती पूजा के दिन पीले रंग के कपड़े पहनते हैं, जो शुभ माना जाता है. इसके अलावा बसंत पंचमी के अवसर पर सरसों के पीले फूल भी धरती के आंचल को पीला कर देते हैं. लोग प्रकृति के साथ मिलकर बसंत का उत्सव मनाते हैं और उसमें पीले रंग के कपड़े पहनकर उस उत्सव को और भी मनमोहक बना देते हैं.

 

scroll to top