Close

आज है माघ विनायक चतुर्थी, जान लें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और महत्व

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार इस वर्ष माघ माह की शुरूआत 26 जनवरी से हो गई है और इसका समापन 24 फरवरी को होगा. माघ महीने के शुक्ल पक्ष में आज भगवान गणेश की विनायक चतुर्थी मनाई जा रही है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चतुर्थी तिथि के दिन भगवान गणेश की पूजा शुभ मुहूर्त में की जाए तो व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है, और जीवन में सुख और संपन्नता आती है. तो चलिए जानते हैं माघ विनायक चतुर्थी का शुभ मुहुर्त क्या है और इसकी पूजा विधि के बारे में.

माघ विनायक चतुर्थी 2024 तिथि और शुभ मुहूर्त
हिन्दू पंचांग के अनुसार माघ महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 12 फरवरी शाम 5:44 बजे से हो जाएगी और इसका समापन अगले दिन 13 फरवरी को दोपहर 2:41 बजे हो जाएगा. माघ महीने में आज 13 फरवरी को विनायक चतुर्थी का पवित्र पर्व मनाया जा रहा है.

विनायक चतुर्थी पूजा विधि
1- चतुर्थी तिथि पर भगवान गणेश की पूजा करने के लिए ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करें एवं साफ वस्त्र धारण कर लें.
2- इसके बाद एक चौकी पर कपड़ा बिछाकर भगवान गणेश की मूर्ति को स्थापित करें.
3- अब दीपक जलाएं और भगवान गणेश को फूल, माला, दूर्वा अर्पित करें.
4- गणेश चालीसा का पाठ करें और भगवान गणेश की आरती करें.

5- इस अवसर पर भगवान गणेश को विशेष प्रसाद चढ़ाया जाता है. बूंदी के लड्डू या मोदक का भगवान गणेश को भोग लगाना शुभ होता है. इसके बाद अन्य लोगों में प्रसाद का वितरण करें.

विनायक चतुर्थी का महत्व
माघ विनायक चतुर्थी के दिन महाराष्ट्र में गणेश जयंती मनाते हैं, जबकि उत्तर भारत में गणेश जयंती भाद्रपद माह में मनाई जाती है. विनायक चतुर्थी पर भगवान गणेश की पूजा दोपहर में की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार विनायक चतुर्थी के दिन व्रत करने और इस दिन बप्पा की उपासना करने से घर में सुख-समृद्धि, आर्थिक संपन्नता और बुद्धि प्राप्ति होती है. ये मान्यता भी प्रचलित है कि विनायक चतुर्थी पर भगवान गणेश की पूजा करने से सभी कार्य सिद्ध होते हैं और सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

 

scroll to top