Close

राज्य के महाविद्यालयीन छात्राओं को ऊर्जा संरक्षण के प्रति जागरूक करने हेतु ऊर्जा क्लब का गठन

० क्रेडा एवं मैट्स विश्वविद्यालय का संयुक्त प्रयास

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा) रायपुर एवं MATS स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, मैट्स विश्वविद्यालय द्वारा पर्यावरण के लिए योग्य अभिगम एवं नवाचार को बढ़ावा देने हेतु ऊर्जा क्लब का गठन किया गया हैं। पर्यावरण के लिए ऊर्जा संरक्षण, नवीनीकृत ऊर्जा स्रोतों तथा सतत् प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में संयुक्त योगदान करने वाले छात्रों और पेशेवरों के एक समुदाय को बढ़ावा देने हेतु यह क्लब समर्पित है। इस क्लब का उद्देश्य ऊर्जा क्षेत्र में रुचि रखने वाले व्यक्तियों के बीच शिक्षा, नेटवर्किंग और सहयोग के लिए एक मंच निर्मित करना है। एक श्रृंखला के माध्यम से कार्यशालाएँ, सेमिनार, और आयोजनों के जरिए, सदस्यों को ऊर्जा क्षमता और सतत्ता के क्षेत्र में नवीनतम प्रवृत्तियों और विकास की खोज करने का अवसर मिलेगा।

इस कार्यक्रम में राजेश सिंह राणा, सीईओ, क्रेडा ने अपने उद्बोधन में कहा कि ऊर्जा क्लब नवीनीकरण समूह केंद्रित करेगा जिसमें नवीनीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकियों, ऊर्जा नीतियों व विनियमन तथा सतत् इमारती अभ्यासों जैसे विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।  गजराज पगारिया, चांसलर, मैट्स विष्वविद्यालय ने बताया हमारा लक्ष्य छात्रों और पेशेवरों को उद्योग के विशेषज्ञों के साथ संवाद करने, विचारों का साझा करने तथा हरित भविष्य की ओर साथ में काम करने हेतु मंच प्रदान करना है। सदस्यों को मेहमान व्याख्यान, स्थल यात्राएँ तथा इस क्षेत्र के पेशेवरों के साथ नेटवर्किंग के अवसरों जैसी संसाधनों की पहुँच होगी।

इस अवसर पर विभिन्न आंतरिक प्रतियोगिताएँ आयोजित की गईं, जिसमें छात्रों ने उत्साह से भाग लिया। इस कार्यक्रम के संयोजन में डॉ निशि कांत धापेकर और डॉ अनीश सोमवंशी साथ ही अन्य संकाय और छात्र स्वयंसेवकों ने सहायता की। श्री राजेश सिंह राणा, सीईओ, क्रेडा द्वारा प्रतिभागियों प्रमाणपत्र प्रदान किए गए। डॉ गुलशन सोनी द्वारा धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि ऊर्जा संरक्षण के बारे में उत्साही व्यक्तियों को एकत्रित कर हम अपने समुदाय और उसके बाहर असली फर्क पैदा कर सकते हैं। हम सभी ऊर्जा सतत्ता में रुचि रखने वाले छात्रों और पेशेवरों को इस रोमांचक यात्रा में हमारे साथ शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं।
इस कार्यक्रम में डॉ प्रियंका पचौरी, परियोजना समन्वयक, क्रेडा, प्रियेश पगारिया, संचालक, महाविद्यालय, गोकुलानंद पंडाजी, रजिस्ट्रार एवं मैट्स विश्वविद्यालय के छात्र उपस्थित रहे।

scroll to top