Close

सुअर पकड़ने के लिए लगाया था तार, हाथी की करंट लगने से मौत

बलरामपुर। जिले के वन परिक्षेत्र वाड्रफनगर के ग्राम मेंढ़ारी में एक हाथी की मौत के मामले में वन विभाग को बड़ी कामयाबी मिली है. 11 केव्ही करंट लगाकर हाथी की हत्या करने वाले एक आरोपी को वन अमला ने पकड़ा है. हत्या में संलिप्त अन्य आरोपी अभी भी फरार हैं, जिनकी पतासाजी की जा रही है. आरोपियों ने जंगली जानवरों के शिकार के उद्देश से विद्युत करेंट लगाया था.

 

वाड्रफनगर क्षेत्र में लगभग 1 महीने से 34 हाथियों का दल विचरण कर रहे हैं. जिसमें से एक हाथी की 11 मार्च को करंट लगने से मौत हो गई थी. घटना की सूचना के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची. वहीं अधिकारियों की मौजूदगी में डॉक्टरों की टीम से हाथी के शव का पोस्टमार्टम किया और वहीं पर दफना दिया. इस मामले में अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया और पूछताछ के दौरान जो बात सामने आई उसमें कुछ आरोपी शामिल थे. उसमें से एक आरोपी जयसिंह उर्फ खिरू पिता चमरू निवासी ग्राम मेंढ़ारी को गिरफ्तार कर न्यायिक डिमांड पर भेजा गया है.

इस मामले में फॉरेस्ट एसडीओ अनिल सिंह पैकरा ने बताया कि आरोपी से पूछताछ करने पर पता चला कि जंगली सूअर का शिकार करने के लिए 11केवी लाइन से हुकिंग कर तार बिछाए गए थे. लेकिन उसमें हाथी फस गया और उसकी मौत हो गई. शिकार करने के लिए बिछाए गए तार और अन्य सामग्रियों को जब्त किया गया है. वन परिक्षेत्र वाड्रफनगर के कर्मचारी और हाथी मित्र दल की ओर से लगातार नियमित गश्ती किया जा रहा है. ग्रामीणों को हाथी से दूरी बनाये रखने के लिएसमझाइश दिया जाता रहा है.

 

scroll to top