Close

होली से पहले सस्ता हो गया सोना, चांदी हुई महंगी, फटाफट चेक करें 10 ग्राम का रेट्स

सोने की कीमतों (Gold price today) में लगातार गिरावट जारी है. दिल्ली सर्राफा बाजार में आज भी सोना सस्ता हो गया है. वहीं, चांदी की कीमतों (Silver price today) में आज तेजी देखने को मिली है. बुधवार को कारोबार के बाद सोने की कीमतों 51,495 के लेवल पर बंद हुई है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है.

कितना सस्ता हुआ सोना

दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 216 रुपये फिसलकर 51,279 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर आ गए हैं. वहीं, मंगलवार को सोने की कीमत में 668 रुपये की गिरावट देखने को मिली है. वहीं, इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 51,495 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

चांदी हुई 200 रुपये महंगी

इसके अलावा चांदी की कीमतों में आज 200 रुपये की तेजी देखने को मिली है. आज के कारोबार के बाद चांदी 67,827 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर बंद हुई है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र 67,627 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई है.

इंटरनेशनल मार्केट का भाव

इसके अलावा इंटरनेशनल मार्केट की बात करें यहां पर सोने का भाव 0.18 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,914 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। वहीं चांदी 24.80 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर थी.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर सोने की कीमतों में गिरावट और रुपये के मूल्य में सुधार होने के साथ दिल्ली में 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव में 216 रुपये की गिरावट आई.’’

फेड रिजर्व के फैसले का दिखेगा असर

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के फैसले से पहले घरेलू शेयर बाजार और एशियाई मुद्राओं की तेजी को देखते हुए अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 41 पैसे की तेजी के साथ करीब दो सप्ताह के उच्च स्तर 76.21 प्रति डॉलर पर पहुंच गया. उन्होंने कहा, ‘‘मुद्रास्फीति के 40 साल के उच्चतम स्तर पर होने के बीच अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर में वृद्धि की संभावना से सोने की कीमतों में गिरावट आई.’’

 

यह भी पढ़ें- टैक्स सेविंग के लिए करना चाहते हैं निवेश तो एसबीआई की डिपॉजिट स्कीम में करें निवेश, मिलेंगे कई फायदे

One Comment
scroll to top