Close

मनरेगा के कार्यों को निर्धारित समय में करें पूर्ण, कार्यपूर्णता प्रमाण पत्र करे जारी: जिला पंचायत सीईओ डॉ. ज्योति पटेल

० आगामी वित्तीय वर्ष की कार्य योजना तैयार कर प्रस्तुत करने के लिए निर्देश

जांजगीर चांपा। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से किए जा रहे निर्माण कार्यों को निर्धारित समय में पूर्ण करने के निर्देश जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल ने सभी मनरेगा कार्यक्रम अधिकारियों को बुधवार को ऑनलाइन मीटिंग के दौरान दिए। इसके साथ ही उन्होंने आगामी वित्तीय वर्ष 2023-24 की कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने कहा।

जिला पंचायत सीईओ ने मनरेगा के कार्यों की ऑनलाइन जनपद पंचायत वार समीक्षा बैठक में कहा कि जो भी निर्माण कार्य चल रहे है उन्हें समय सीमा के भीतर पूर्ण करते हुए कार्यपूर्णता प्रमाण पत्र जारी करें। इसके अलावा वित्तीय वर्ष 2022-23 के समस्त जारी मस्टर रोल, सामग्री देयक, आकस्मिक भुगतान की एमआईएस एंट्री 31 मार्च तक पूर्ण करने कहा। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत बनाए जा रहे अमृत सरोवर एवं संचालित गतिविधियों को पूर्ण करने कहा। मनरेगा मजदूरों के खातों को आधार बेस्ड पैमेंट सिस्टम (एबीपीएस) से जोड़ने कहा। इसके अलावा सोशल ऑडिट वित्तीय अनियमितता पर निकासी बैठक में लिए गए निर्णय अनुसार वसूली की समीक्षा की। ऑनलाइन बैठक में जिला एवं मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी, सहायक प्रोग्रामर मौजूद रहे।

नदियों के किनारे पौधरोपण
सीईओ ने कहा की आजादी का अमृत महोत्सव के तहत वृक्षमाला नदीतट संरक्षण महाअभियान के तहत मार्च से अगस्त तक विभिन्न गतिविधियां चलाई जानी है। इस अभियान के तहत नदियों के किनारे पौधरोपण किया जाना है जिससे पर्यावरण संतुलन बनाए रखने एवं जल संरक्षण संचय की दिशा में कार्य होगा। उन्होंने अभियान के तहत प्रतिमाह की जाने वाली विभिन्न गतिविधियां को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।

scroll to top