Close

नोएडा में सबसे बड़ा प्रोजेक्ट लगाएगी माइक्रोसॉफ्ट, 103 करोड़ रुपये की 60 हजार वर्गमीटर जमीन खरीदी

दुनिया की मशहूर सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी माइक्रोसॉफ्ट नोएडा के सेक्टर 145 में 60 हजार वर्ग मीटर में प्रोजेक्ट लगाएगी. इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने जमीन आवंटित कर दी है. सेक्टर 145 में एक स्कूल के लिए भी नोएडा प्राधिकरण ने जमीन आवंटित की है. नोएडा विकास प्राधिकरण की चीफ एग्जीक्यूटिव ऋतु महेश्वरी ने बताया कि दुनिया की पॉपुलर सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी माइक्रोसॉफ्ट को नोएडा के सेक्टर 145 में 60 हजार वर्ग मीटर जमीन आवंटित की गई है. उन्होंने बताया कि इस जमीन की कीमत 103 करोड़ रुपये है.

माहेश्वरी ने बताया कि कंपनी भारत में अपना सबसे बड़ा प्रोजेक्ट नोएडा मे लगाएगी. इससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा. उन्होंने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट की ओर से नोएडा में निवेश को लेकर काफी दिनों से बातचीत चल रही थी. इसी कड़ी में इंस्टीट्यूश्नल प्लॉट्स के प्रोजेक्ट के चौथे चरण आईटी और आईटी इनेबल सर्विसेज के उपयोग के लिए सेक्टर 145 के प्लॉट नंबर ए-01 और ए-02 में कुल 60 हजार वर्ग मीटर जमीन का आवंटन माइक्रोसॉफ्ट इंडिया (आरएंडी) प्राइवेट लिमिटेड को किया गया है.

ऋतु महेश्वरी ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट के नोएडा में प्रोजेक्ट लगाने से सॉफ्टवेयर क्षेत्र की अन्य कंपनियां भी नोएडा की तरफ आकर्षित होंगी. उन्होंने बताया कि योजना की शर्तों के तहत 40 प्रतिशत आवंटन धनराशि एक माह के अंदर जमा करानी है. बाकी 60 प्रतिशत धनराशि 8 छमाही किस्तों में कंपनी को देनी होगी.

प्रोजेक्ट के निर्माण के लिए पांच साल का समय प्राधिकरण देगा. उन्होंने बताया कि इसके अलावा शिव शिक्षा समिति को सेक्टर 145 में स्कूल के लिए जमीन आवंटित की गई है. इससे प्राधिकरण को 24. 63 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे.

scroll to top