Close

जानिए एटीएम से लेकर एसएमएस जैसी सुविधा के लिए बैंकों द्वारा चार्ज किए जाते हैं कितने रुपये

आज के समय में हर व्यक्ति के पास अपना बैंक अकाउंट है. लोगों को सरकारी योजनाओं के तहत मिलने वाला पैसा भी सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि जब भी हम बैंक के एटीएम से न्यूनतम पैसा निकालते हैं या फिर एसएमएस सुविधा एक्टिवेट करते हैं तो उसके बदले बैंक हमेशा चार्ज करता है. आइए, जानते हैं कि बैंक कब, कैसे और कितना पैसा हमसे चार्ज करता है.

अगर हम एक निश्चित सीमा के बाद भी बैंक से लेनदेन करते हैं तो बैंक हमसे पैसा चार्ज करता है. आमतौर पर बैंक सेविंग अकॉउंट में 3 से 5 बार ट्रांजेक्शन पर कोई चार्ज नहीं लेता, लेकिन इससे अधिक ट्रांजेक्शन पर हमसे चार्ज वसूला जाता है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक सेविंग अकाउंट वाले कस्टमर्स को 8 एटीएम ट्रांजेक्शन, जिसमें 5 अपने और 3 दूसरे बैंक के एटीएम से पैसा निकालने पर कोई चार्ज नहीं वसूलता है. हालांकि, छोटे शहरों और गावों में सिर्फ 5 ट्रांजेक्शन ही फ्री दिए जाते हैं. इससे अधिक बार यूज करने पर 20 रुपये से लेकर 50 रुपये तक चार्ज किए जाते हैं.

यदि आपके बैंक अकाउंट में जमा राशि एक हजार रुपये से कम है तो ऐसी स्थिति में भी बैंक आपसे चार्ज वसूल सकता है. यदि आपके पास स्टेट बैंक का अकाउंट है और आप मंथली बैलेंस एक हजार रुपये से कम रखते हैं तो बैंक आपसे 5 से 15 रुपये तक चार्ज वसूल सकता है. इसके अलावा यदि आपके पास एचडीएफसी बैंक अकाउंट है तो आपको कम से कम अपने अकाउंट में 5 हजार रुपये रखने होंगे.

यदि कभी आपका डेबिट कार्ड खो जाता है तो आपको नया डेबिट कार्ड इश्यू करवाना होगा, जिसके लिए बैंक आपसे कुछ चार्जेज मांग सकता है. कई बार नया कार्ड लेने के लिए 500 से एक हजार रुपये तक देने पड़ते हैं.

कस्टमर को ट्रांजक्शन से जुड़ी जानकारी बैंक एसएमएस के जरिए भेजते हैं. इस सुविधा के लिए भी बैंक आपसे पैसा वसूलते हैं. एक्सिस बैंक एक एसएमएस भेजने के लिए अपने कस्टमर से 5 पैसा चार्ज कर रहा है.

कम बैलेंस होने की वजह से अगर एटीएम ट्रांजैक्शन पूरा नहीं हुआ तो आपको बैंक को चार्जेज देने होंगे. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एटीएम ट्रांजैक्शन फेल होने पर 20 रुपये के साथ  जीएसटी जोड़कर चार्ज करता है, जबकि एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिन्द्रा बैंक 25 रुपये तक चार्ज लेते हैं.

 

ये भी पढ़ें – नवजोत सिंह सिद्धू ने किया किसानों का समर्थन, पटियाला-अमृतसर में अपने घरों पर लगाए काले झंडे

One Comment
scroll to top