Close

उत्तराखंड: देहरादून में इस साल पड़ रही भीषण गर्मी, मसूरी और नैनीताल पर्यटकों से खचाखच भरे, हरिद्वार-ऋषिकेश हाईवे पर भीषण जाम

देहरादून। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में पिछले दो दिनों से पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा है। भारतीय मौसम विभाग, देहरादून ने पहले ही मैदानी जिलों देहरादून, हरिद्वार और उधम सिंह नगर में गर्मी की लहर और राज्य के सभी 10 पहाड़ी जिलों, विशेष रूप से पिथौरागढ़, बागेश्वर और अल्मोडा में पिछले सप्ताह से लगातार बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

मैदानी इलाकों में लू का प्रकोप
आईएमडी ने अगले कुछ दिनों तक पहाड़ी इलाकों में आंशिक बादलों के बीच हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। दूसरी ओर, लू के लिए जारी किए गए येलो अलर्ट के बीच देहरादून और अन्य मैदानी इलाकों में पारा आसमान छू रहा है। चिलचिलाती और उमस भरी गर्मी लोगों को घर में रहने के लिए मजबूर कर रही है, जिससे उनका जीना मुहाल हो गया है। आईएमडी, देहरादून के निदेशक बिरम सिंह के मुताबिक, देहरादून में तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक है।

मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी के बीच पहाड़ी इलाकों में सुबह-शाम मौसम सुहावना बना हुआ है। पर्वतीय क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश से क्षेत्रवासियों को राहत मिल रही है। आईएमडी ने अगले कुछ दिनों तक पहाड़ी इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी देहरादून के मुताबिक सोमवार को कुमाऊं, बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा के पर्वतीय क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश और निचले इलाकों में तेज हवाएं चलने की संभावना है। इसके अलावा गढ़वाल के चारधाम धामों और आसपास के ऊंचाई वाले इलाकों में भी हल्की बारिश होने का अनुमान है.

खचाखच भरे पर्यटक
देशभर में गर्म हवाओं के बीच उत्तराखंड के मसूरी, नैनीताल, लैंसडाउन, चकराता और कौसानी जैसे पर्यटन स्थल पर्यटकों से भरे हुए हैं। भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए बड़ी संख्या में लोग हिल स्टेशन की ओर रुख कर रहे हैं। मैदानी इलाकों में गर्मी से राहत पाने के लिए दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश से पर्यटक पहुंचे हैं। जब से स्कूलों और कॉलेजों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की गई है, सभी हिल स्टेशनों पर पर्यटकों की भारी भीड़ देखी जा रही है।

मसूरी में भीषण जाम
झरनों और बगीचों की प्राकृतिक सुंदरता से घिरा मसूरी पर्यटकों से भरा हुआ है क्योंकि 100 प्रतिशत होटल, होमस्टे और गेस्ट हाउस बुक हैं। मसूरी मॉल रोड, केम्पटी फॉल रोड, देहरादून-मसूरी हाईवे पर भारी ट्रैफिक देखने को मिल रहा है. लोग अपनी छुट्टियों का आनंद लेने के लिए धनोल्टी, चंबा और टिहरी झील का रुख कर रहे हैं। होटल व्यवसायी और स्थानीय व्यवसाय बढ़े हुए ग्राहकों से उत्साहित हैं, और इस व्यस्त अवधि के दौरान मुनाफा कमाने की उम्मीद कर रहे हैं।

क्षमता से ज्यादा पर्यटक पहुंच चुके हैं नैनीताल
मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक भी नैनीताल पहुंच रहे हैं. रविवार को इस हिल स्टेशन पर क्षमता से ज्यादा पर्यटक पहुंच गए और नैनीताल की सड़कों पर भारी ट्रैफिक जाम देखने को मिला. वाहनों के बढ़ते दबाव के चलते सुबह से ही पर्यटक वाहनों को एंट्री प्वाइंट पर रोककर शटल से शहर भेजा गया। इस सप्ताहांत, पर्यटकों की आमद के कारण नैनीताल के अधिकांश होटलों के सभी कमरे भरे हुए थे। अनुमान है कि रविवार को बीस हजार से अधिक पर्यटक नैनीताल पहुंचे। .

पार्किंग की जगह नहीं होने से जाम लग गया
पर्यटकों की इस आमद से वाहनों का दबाव बढ़ गया, जिससे पार्किंग स्थल सुबह ही फुल हो गए। हालांकि, कई पर्यटक अपनी योजना बीच में ही छोड़कर वापस चले गए। शहर पहुंचे पर्यटकों ने हिमालय दर्शन, केव गार्डन, चिड़ियाघर, स्नो-व्यू, बॉटनिकल गार्डन, झरना समेत अन्य पर्यटन स्थलों का भ्रमण किया। नैनी झील में बोटिंग करने पहुंचे पर्यटकों की लंबी कतार लगी रही।

हरिद्वार-ऋषिकेश हाईवे पर भीषण जाम
चूंकि इन दिनों बड़ी संख्या में तीर्थयात्री और पर्यटक उत्तराखंड की ओर जा रहे हैं, इसलिए सप्ताहांत में हरिद्वार-ऋषिकेश राजमार्ग पर बड़े पैमाने पर ट्रैफिक जाम देखा जा रहा है। होटल व्यवसायियों और धर्मशाला मालिकों के अनुसार, फिलहाल हरिद्वार में कोई आवास उपलब्ध नहीं है क्योंकि ठहरने के सभी स्थान भरे हुए हैं। स्थानीय प्रशासन के पास उपलब्ध रिकॉर्ड के अनुसार, 23 मई को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर, लगभग 8 लाख श्रद्धालु गंगा में पवित्र स्नान करने के लिए हरिद्वार पहुंचे थे।

scroll to top