Close

निर्जला एकादशी आज : सभी मनोकामना पूरी करने आज व्रत कर करें भगवान विष्णु की पूजा

भगवान विष्णु की कृपा पाने को लेकर निर्जला एकादशी का त्यौहार इस बार सर्वार्थ सिद्धि योग तथा रवि योग के बीच मनाया जाएगा। निर्जला एकादशी 31 मई बुधवार को मनाई जाएगी। एकादशी तिथि की शुरुआत 30 मई को दोपहर में 1 बजकर 7 मिनट से प्रारंभ होगी। इसका समापन 31 मई को दोपहर को 1 बजकर 45 मिनट पर होगा । निर्जला एकादशी पर सर्वार्थ सिद्धि एवं रवि योग बन रहा है । सर्वार्थ सिद्धि,रवि योग का समय सुबह 5 बजकर 16 मिनट से लेकर सुबह 06 बजे तक रहेगा । सनातन परंपरा में रखे जाने वाले तमाम व्रतों में निर्जला एकादशी का व्रत सभी मनोकामनाओं को पूरा करने वाला है।

निर्जला एकादशी का महत्व
ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की एकादशी यानी निर्जला एकादशी पर किया गया व्रत, अनुष्ठान बेहद फलदायी है। इस दिन किए गए पूजन व दान-पुण्य से अक्षय पुण्य की प्रप्ति होती है। मान्यता है कि भगवान विष्णु का आशीर्वाद दिलाने वाली सभी एकादशी व्रत में निर्जला एकादशी व्रत सबसे कठिन होती है। अगर आप साल की 24 एकादशी का व्रत नहीं पाते तो इस एक व्रत को करने मात्र से ही आप सारा पुण्य कमा सकते हैं। सभी एकादशियों पर हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले भगवान विष्णु की पूजा करते हैं व उपवास रखते हैं। मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने, पूजा और दान करने से व्रती जीवन में सुख-समृद्धि का भोग करते हुए अंत समय में मोक्ष को प्राप्त होता है। लेकिन इन सभी एकादशियों में से एक ऐसी एकादशी भी है जिसमें व्रत रखकर साल भर की एकादशियों जितना पुण्य कमाया जा सकता है। यह है ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी। इसे निर्जला एकादशी कहा जाता है।
जैसा कि महर्षि वेदव्यास ने भीम को बताया था एकादशी का यह उपवास निर्जला रहकर करना होता है इसलिये इसे रखना बहुत कठिन होता है। क्योंकि एक तो इसमें पानी तक पीने की मनाही होती है दूसरा एकादशी के उपवास को द्वादशी के दिन सूर्योदय के पश्चात खोला जाता है। अत: इसकी समयावधि भी काफी लंबी हो जाती है।

निर्जला एकादशी पूजा

सभी व्रत, उपवासों में निर्जला एकादशी को सबसे श्रेष्ठ माना जाता है इसलिये पूरे यत्न के साथ इस व्रत को करना चाहिये। व्रत करने से पहले भगवान से प्रार्थना करनी चाहिये कि प्रभु आपकी दया दृष्टि मुझ पर बनी रहे, मेरे समस्त पाप नष्ट हों। निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करें और एकादशी के सूर्योदय से लेकर द्वादशी के सूर्योदय तक अन्न व जल का त्याग करें। अन्न, वस्त्र, जूते आदि का अपनी क्षमतानुसार दान कर सकते हैं। जल से भरे घड़े को भी वस्त्र से ढककर उसका दान भी किया जाता है ब्राह्मणों अथवा किसी गरीब व जरुरतमंद को मिष्ठान व दक्षिणा भी देनी चाहिये। इस दिन ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का उच्चारण भी करना चाहिए। साथ ही निर्जला एकादशी की कथा भी पढ़नी या सुननी चाहिये। द्वादशी के सूर्योदय के बाद विधिपूर्वक ब्राह्मण को भोजन करवाकर तत्पश्चात अन्न व जल ग्रहण करें। व्रती को ध्यान रखना चाहिये कि गलती से भी स्नान व आचमन के अलावा जल ग्रहण न हों। आचमन में भी नाममात्र जल ही ग्रहण करना चाहिए।

निर्जला एकादशी व्रत में क्या करें
1. भगवान विष्णु की पूजा करें।
2. किसी भी स्थिति में पाप कर्म से बचें अर्थात पाप न करें।
3. माता पिता और गुरु का चरण स्पर्श करें।
4. श्री विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करें।
5. श्री रामरक्षा स्तोत्र का पाठ करें।
6. श्री रामचरितमानस के अरण्यकाण्ड का पाठ करें।
7. धार्मिक पुस्तक का दान करें।
8. यह महीना गर्मी का होता है इसलिए प्याऊ की व्यवस्था करें।
9. अपने घर की छत पर पानी से भरा पात्र अवश्य रखें।
10 श्री कृष्ण की उपासना करें।

scroll to top