Close

27 जून को होगा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण, 24 जून से शुरू होगा 18वीं लोकसभा का पहला सेशन

दिल्ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 27 जून को संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगी यानि कि 27 जून को राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा। नई सरकार के गठन के बाद 24 जून से 18वीं लोकसभा का सत्र शुरू होगा। 24 और 25 जून को प्रोटेम स्पीकर नवनिर्वाचित सांसदों को शपथग्रहण कराएंगे। इसके बाद लोकसभा स्पीकर के लिए चुनाव होगा। 25 जून तक लोकसभा स्पीकर के नाम दे सकते हैं। लोकसभा अध्यक्ष के लिए 26 जून को चुनाव होगा। 27 जून से राज्यसभा का सत्र भी बुलाया जाएगा।

केंद्रीय संसदीय मंत्री किरन रिरिजू ने बताया कि संसद का सत्र 24 जून से शुरू होगा और 3 जुलाई तक चलेगा। 27 जून को राज्यसभा का सत्र भी बुलाया जाएगा। इस बीच संसदीय कार्य मंत्री किरन रिरिजू ने निवर्तमान लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से रविवार को मुलाकात की। इसके बाद राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे से भी मुलाकात की।

वहीं, लोकसभा स्पीकर के चुनाव के लिए रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर एनडीए की बैठक हुई। इस बैठक में टीडीपी, जेडीयू और एलजेपी समेत एनडीए के सभी सहयोगी दल शामिल थी। बैठक में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे। स्पीकर पद के लिए जेडीयू ने बीजेपी को बिना शर्त समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि बीजेपी किसी को भी स्पीकर बनाए। हम उनके साथ हैं।

विपक्ष ने डिप्टी स्पीकर पद की मांग की है। सूत्रों की मानें तो विपक्ष सरकार से डिप्टी स्पीकर पद की मांग कर रहा है। अगर सरकार डिप्टी स्पीकर का पद नहीं देती तो विपक्ष लोकसभा स्पीकर के लिए अपना उम्मीदवार उतार सकता है।

बता दें कि हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में एनडीए को 293 सीटें मिली हैं। इनमें बीजेपी को 240 सीटें, जेडीयू को 12 और टीडीपी को 16 सीटों पर जीत मिली है। इंडी गठबंधन को 234 सीटों पर जीत हासिल हुई है। कांग्रेस 99 सीटें जीतने में कामयाब रही है। इन लोकसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी तीसरे नंबर की पार्टी बनकर उभरी है। समाजवादी पार्टी को उत्तर प्रदेश में 37 सीटें जीतकर संसद में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है।

scroll to top