Close

आज का इतिहास 20 जून: विक्टोरिया टर्मिनस से छत्रपति शिवाजी टर्मिनस तक, जानें सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन की कहानी

इतिहास के नजरिये से 20 जून का दिन बेहद खास है. आज से करीब 137 साल पहले साल 1887 में भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन मुंबई का छत्रपति शिवाजी टर्मिनस बन कर तैयार हुआ था. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के फोर्ट एरिया में स्थित इस रेलवे स्टेशन से रोजाना करीब 30 लाख से भी ज्यादा यात्री यात्रा करते हैं. टर्मिनस के 18 प्लेटफॉर्म पर रोजाना 1200 से भी ज्यादा ट्रेनें आती-जाती हैं. समुद्र के किनारे बसा होने के कारण मुंबई ब्रिटिशर्स के लिए एक प्रमुख व्यापारिक केंद्र था. आपको बता दें छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से पहले यहां बोरी बंदर रेलवे स्टेशन था और इसी स्टेशन से ठाणे के लिए भारत की पहली ट्रेन भी चलाई गई थी. शुरुआत में इसका नाम ब्रिटेन की महारानी के नाम पर विक्टोरिया टर्मिनस रखा गया लेकिन साल 1996 में तत्कालीन रेलमंत्री सुरेश कलमाड़ी ने स्टेशन का नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी टर्मिनस कर दिया था. फिलहाल इस स्टेशन पर 18 प्लेटफॉर्म हैं जिनमें से 7 लोकल ट्रेन के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं.

इतिहास के दूसरे अंश में बात ‘सैमुएल मोर्स’ की करेंगे. 20 जून साल 1840 में सैमुएल मोर्स को टेलीग्राफ का पेटेंट मिला था. उस दौर में जब मोबाइल और टेलीफोन नहीं हुआ करते थे तो लोग एक-दूसरे को खत लिखते थे. खत के साथ मुश्किल ये थी कि इन्हें एक जगह से दूसरी जगह पहुंचने में ज्यादा समय लगता था, लेकिन जब सैमुएल मोर्स ने टेलीग्राफ बनाया तो एक जगह से दूसरी जगह तुरंत मैसेज जाने लगे. ऐसा कहा जाता है कि टेलीग्राफ बनाने का आइडिया मोर्स को एक जहाज में यात्रा करने के दौरान आया था. साल 1832 में मोर्स यूरोप से अपनी पढ़ाई पूरी कर जहाज से अमेरिका लौट रहे थे. तभी उनका ध्यान जहाज में सवार यात्रियों की बातों पर गया. जहाज के यात्री हाल ही में फैराडे द्वारा इलेक्ट्रोमैग्नेट की खोज पर बात कर रहे थे. जब मोर्स ने इलेक्ट्रोमैग्नेट के बारे में पढ़ा तो उन्होंने सोचा कि इसका इस्तेमाल एक जगह से दूसरी जगह मैसेज भेजने में भी किया जा सकता है. महज 8 साल के भीतर उन्होंने टेलीग्राफ का आविष्कार किया.

इतिहास के तीसरे और आखिरी अंश में बात एक भीषण तबाही की करेंगे. आज से करीब 34 साल पहले 20 जून साल 1990 में ईरान में विनाशकारी भूकंप आया था. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस भूकंप में करीब 40 हजार लोगों ने अपनी जान गवाईं थी. इस भूकंप में लाखों लोगों के घर तबाह हुए थे.

देश- दुनिया में 20 जून का इतिहास
1858: ग्वालियर पर ब्रिटिश सेना का कब्जा और इसके साथ ही सिपाही विद्रोह का अंत हुआ.

1873: भारत में वाई.एम.सी.ए. की स्थापना.

1916: पुणे में एस.एन.डी.टी. महिला विश्विविद्यालय की स्थापना.

1994: ईरान की मस्जिद में बम विस्फोट में 70 की मौत.

1998: विश्वनाथन आनंद ने ब्लादिमीर कैमनिक को हराकर पाचवां फ़्रैकफ़र्ट क्लासिक शतरंज टूर्नामेंट जीता.

 

scroll to top