Close

आज का इतिहास 27 जून : चॉकलेट वेंडिंग मशीन को देखकर आया था ATM मशीन बनाने का ख्याल, जानें आज का रोचक इतिहास

पुराने समय में बैंक से पैसा निकालने का काम बड़ा ही झंझट भरा होता था. इसमें समय भी अधिक खर्च होता था और लोगों को परेशानी भी होती थी. इससे निजात पाने के लिए ‘जॉन शेफर्ड बैरन’ (‘John Shepherd Baron) को एक आईडिया आया. उन्होंने देखा कि जिस तरह चॉकलेट वेंडिंग मशीन (chocolate vending machine) में पैसे डालते ही चॉकलेट बाहर आ जाती है उसी तरह क्यों न एक ऐसी मशीन बनाई जाए जिसमें से पैसे निकल सके. बस फिर क्या था बैरन अपने काम पर लग गए. उन्होंने चॉकलेट वेंडिंग मशीन की तरह ही मशीन बनाई जिसमें 6 अंकों का एक पिन एंटर करना होता था. 6 अंकों का नंबर याद करने में परेशानी होती थी इसलिए बाद में इस पिन को बदलकर 4 अंकों का कर दिया गया. इस तरह की 6 मशीनें बनाईं और इन्हें अलग-अलग जगहों पर लगाया गया. सबसे पहली मशीन लंदन के इनफील्ड में बार्कलेज बैंक में 27 जून 1967 को लगाई गई. इस मशीन से सबसे पहले ब्रिटिश कॉमेडी एक्टर ‘रेग वार्ने’ ने पैसे निकाले थे. इस मशीन से एक बार में अधिकतम 10 पाउंड (आज के हिसाब से करीब 1 हजार रुपए) ही निकलते थे.

‘धूम्रपान से कैंसर होता है’ (smoking causes cancer) 27 जून साल 1957 में पहली बार इसकी पुष्टि हुई थी. इतिहास के दूसरे अंश में बात इसी की होगी. 1957 के पहले अलग-अलग देशों में फेफड़ों के कैंसर और धूम्रपान के बीच संबंध पता करने के लिए कई रिसर्च की जा रही थी. इसी कड़ी में अमेरिका के नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट, नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट, अमेरिकन कैंसर सोसायटी और अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने एक साझा स्टडी की. इस स्टडी में 1952 से 1955 तक अमेरिका के 1 करोड़ 87 लाख 783 पुरुषों को शामिल किया गया था. 44 महीनों की स्टडी के दौरान इनमें से 11 हजार 783 लोगों की मौत हो गई. इस स्टडी के बाद इस बात की पुष्टि हुई कि धूम्रपान करने वालों में लंग कैंसर होने की संभावना 5 से 15 गुना ज्यादा होती है.

इतिहास के तीसरे अंश में बात पंडित जवाहरलाल नेहरू संग्रहालय (Pandit Jawaharlal Nehru Museum) की करेंगे. 27 जून साल 1964 में ये फैसला लिया गया कि दिल्ली में स्थित तीन मूर्ति भवन में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का संग्रहालय बनाया जाएगा. दरअसल यहीं तीन मूर्ति भवन पंडित नेहरू का आवास था. उनकी मृत्यु के बाद उनकी स्मृति में इसे संग्रहालय में बदल दिया गया. उनके जीवन की झलक आज भी यहां उनके छाया-चित्रों में देखी जा सकती है. यहां सीढ़ीनुमा गुलाब उद्यान एवं दूरबीन यहां के प्रमुख आकर्षण है. इसी गुलाब उद्यान से नेहरू जी अपनी शेरवानी पर लगाने के लिए गुलाब का फूल चुना करते थे.

देश- दुनिया 27 जून का इतिहास
1964: भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के आवास तीन मूर्ति भवन को नेहरू मेमोरियल म्यूजियम में बदल दिया गया.

1954: सोवियत संघ के ओबनिंस्क में दुनिया के पहले थर्मल पावर स्टेशन की शुरुआत की गई.

1871: येन को आधिकारिक तौर पर जापान की मुद्रा स्वीकार किया गया.

1846: न्यूयॉर्क और बोस्टन को टेलीग्राफ लाइन से जोड़ा गया.

 

scroll to top