Close

रिटायरमेंट के लिए ये हैं 5 बेहतरीन इंवेस्टमेंट ऑप्शन, जानें इनके बारे में

नौकरी या फिर व्यापार करते हुए बहुत से लोग अक्सर रिटायरमेंट के बाद के लिए बचत पर ध्यान नहीं देते हैं.  फाइनेंसियल एडवाइजर्स के अनुसार, रिटायरमेंट के बाद अच्छी जिंदगी जीने के लिए लोगों को समय रहते इंवेस्टमेंट शुरू करना चाहिए. समय से इंवेस्टमेंट करने पर कई फायदे मिलते हैं. आइए आपको रिटायरमेंट के लिए पांच बेहतरीन इंवेस्टमेंट ऑप्शन के बारे में बताते हैं.

एलआईसी सरल पेंशन योजना

यह एलआईसी एक एन्युआटी प्लाेन है. 40 से 80 साल के बीच की उम्र के लोग इसका लाभ ले सकते हैं. इसमें मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना योदगान का विकल्प चुन सकते हैं. इसमें कम से कम इंवेस्टमेंट 12 हजार रुपये का करना होता है और अधिकतम इंवेस्टमेंट की कोई सीमा नहीं है.

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस)

एनपीएस में निवेश करके आप तय पेंशन पा सकते हैं. तीन साल तक इंवेस्टमेंट को पूरा करने के बाद पैसा निकालने की भी सुविधा भी इसमें मिलती है. मैच्योरिटी से पहल कुल जमा का 25 प्रतिशत पैसा निकाला जा सकता है. घर बनाने या दूसरे इमरजेंसी के दौरान भी पैसा निकाल सकते हैं जो कि टैक्सद फ्री होता है.

अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना 18 से 40 वर्ष के सभी लोगों के लिए है. इस योजना में सरकार भी अपनी तरफ से प्रीमियम में कुछ योगदान करती है. सरकार इस योजना का लाभ लेने वाले लोगों के योगदान का 50 फीसदी या सालान 1000 रुपये में से जो भी कम होता है, उसका योगदान देती है. यह मदद किसी दूसरी सुरक्षा योजना का लाभ नहीं लेने वाले लोगों को ही मिलती है.

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

यह योजना 10 साल के लिए होती है और इसका लाभ उठाने के लिए उम्र 60 साल होनी चाहिए. इसमें हर साल ब्याज दर तय की जाती है और 31 मार्च, 2021 को खत्म हुए वित्त वर्ष में इस पर 7.40 फीसदी ब्याज मिल रहा था. इसमें अधिकतम 15 लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं.

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम 

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम की अवधि पांच साल की होती है. इसमें अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश हो सकता है और एक से अधिक अकाउंट खोला जा सकता है. इस पर 7.4 फीसदी की दर से रिटर्न मिल रहा है. इसमें 1000 रुपये के इंवेस्टमेंट निवेश से शुरुआत की जा सकती है और इसकी कम से कम इंवेस्टमेंट समयसीमा पांच साल होती है. यह योजना 60 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिए है.

 

 

यह भी पढ़ें- मैच्योरिटी पीरियड के बाद भी जारी रखा जा सकता है पीपीएफ खाता, जानें क्या हैं नियम

One Comment
scroll to top