Close

छत्‍तीसगढ़ में फिर एक्टिव हुआ मानसून, सरगुजा और बिलासपुर संभाग में आज भारी बारिश की चेतावनी

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के सरगुजा व बिलासपुर संभाग के कुछ जिलों में आज भारी वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि गुरुवार से मौसमी तंत्र के तेजी से आगे बढ़ने की संभावना है, इसके बाद गुरुवार से बारिश की गतिविधि थोड़ी कम होगी। मंगलवार को प्रदेश भर में दुलदुला (जिला जशपुर) में सर्वाधिक 6 सेमी वर्षा हुई। इसके साथ ही अन्य क्षेत्रों में भी हल्की से मध्यम वर्षा हुई। प्रदेश में अभी तक की स्थिति में सामान्य से 11 प्रतिशत बारिश ज्यादा हुई है।

मंगलवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बादल छाए रहे। दोपहर बाद मौसम का मिजाज बदला और रायपुर, भिलाई सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश हुई। बारिश के चलते शहर के मुख्य मार्गों के साथ ही गली मुहल्लों में जलभराव हो गया। साथ ही मौसम में ठंडकता भी बढ़ गई। रायपुर का अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.6 डिग्री ज्यादा रहा।

यह बन रहा सिस्टम
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण गंगेटिक पश्चिम बंगाल और उससे लगे बांग्लादेश के ऊपर 1.5 किमी से 7.6 किमी ऊंचाई तक फैला है। मानसून द्रोणिका भी सीकर, ग्वालियर और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक फैला है। इसके प्रभाव से बुधवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। भारी वर्षा का क्षेत्र मध्य छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है।

 

scroll to top