Close

छत्‍तीसगढ़ के इन सात जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

रायपुर। जुलाई के अंतिम और अगस्‍त के पहले सप्‍ताह में भरपूर बारिश के बाद मानसून थोड़े आराम की मुद्रा में आ गया है। पिछले दो दिन से रायपुर में बारिश नहीं हुई है और आगे सप्‍ताहभर झमाझम बारिश की संभावना भी नहीं है। हालांकि छत्‍तीसगढ़ के जशपुर, कोरबा सहित सात जिलों में बने मानसूनी तंत्र के चलते भारी बारिश के आसार है। मौसम विभाग ने शनिवार के लिए जशपुर, कोरबा, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर व गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है।

 

मौसम विभाग का कहना है कि इसके साथ ही कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर व मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले के कुछ क्षेत्रों में तो रविवार को भी भारी बारिश की संभावना है। शुक्रवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश हुई और कोरबा जिले में सर्वाधिक 16 सेमी बारिश हुई।

रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में छाए रहे बादल
इससे पहले शुक्रवार को भी रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बादल छाए रहे। इसके साथ ही कटघोरा में 14 सेमी, राजपुर 11 सेमी, कुसमी-दर्री-भैसमा मे 10 सेमी, कुनकुरी 7 सेमी, दौरा-कोचली-कवर्धा में 6 सेमी बारिश हुई। इन क्षेत्रों के साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

अगले 48 घंटों में प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बिजली गिरने के साथ ही भारी बारिश के भी आसार है। प्रदेश में मौसम का मिजाज अभी ऐसा ही रहेगा। एक जून से लेकर अब तक की स्थिति में प्रदेश में सामान्य से 14 प्रतिशत बारिश ज्यादा हुई है।

यह बन रहा सिस्टम
मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश और उसके आसपास स्थित है। यह 4.5 किमी तक फैला हुआ है। साथ ही झारखंड के ऊपर 5.8 किमी से 7.6 किमी तक विस्तारित है।

मानसून द्रोणिका समुद्र तल से बीकानेर, शिवपुरी, सीधी और दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक स्थित है।इसके प्रभाव से शनिवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है।

 

scroll to top