Close

UNESCO ने अब होयसला के पवित्र मंदिर को विश्व धरोहर की लिस्ट में किया शामिल, PM मोदी बोले- भारत के लिए और अधिक गौरव

 

नेशनल न्यूज़। कर्नाटक के होयसला साम्राज्य के मंदिरों को यूनेस्को की धरोहरों में शामिल कर लिया गया है। इससे पहले ऱविवार को पश्चिम बंगाल में स्थित शांतिनिकेतन को वर्ल्ड हेरिटेज में किया गया था। यूनेस्को ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “अभी-अभी होयसला के पवित्र समूह को विश्व विरासत की सूची में शामिल किया गया है। बधाई हो भारत।“ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जताते हुए कहा, “भारत के लिए और अधिक गौरव।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर कहा, “भारत के लिए और अधिक गौरव! यूनेस्को ने विश्व विरासत सूची में होयसलों की भव्य पवित्र टुकड़ियों को शामिल किया गया है। होयसल मंदिरों की शाश्वत सुंदरता और जटिल विवरण भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और हमारे पूर्वजों की असाधारण शिल्प कौशल का प्रमाण हैं।“

यूनेस्को ने कहा कि इस क्रमिक संपत्ति में 12वीं से 13वीं शताब्दी तक के दक्षिणी भारत में होयसला शैली के मंदिर परिसरों के तीन सबसे प्रतिनिधि उदाहरण शामिल हैं। होयसल शैली का निर्माण पड़ोसी राज्यों से अलग पहचान बनाने के लिए समकालीन मंदिर विशेषताओं और अतीत की विशेषताओं के सावधानीपूर्वक चयन के माध्यम से किया गया था।

क्या है मंदिरों की विशेषता
मंदिरों की विशेषता अति-वास्तविक मूर्तियां और पत्थर की नक्काशी है जो संपूर्ण वास्तुशिल्प सतह, एक परिक्रमा मंच, एक बड़े पैमाने पर मूर्तिकला गैलरी, एक बहु-स्तरीय फ्रिज़ और साला किंवदंती की मूर्तियों को कवर करती है। मूर्तिकला कला की उत्कृष्टता इन मंदिर परिसरों की कलात्मक उपलब्धि को रेखांकित करती है, जो हिंदू मंदिर वास्तुकला के ऐतिहासिक विकास में एक महत्वपूर्ण चरण का प्रतिनिधित्व करती है।

रविवार को शांति निकेतन को किया गया था शामिल
इससे पहले पश्चिम बंगाल के शांतिनिकेतन को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया। शांतिनिकेतन में ही कवि रवींद्रनाथ टैगोर ने एक सदी पहले विश्वभारती की स्थापना की थी। यूनेस्को ने रविवार को सोशल मीडिया ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में यह घोषणा की। यूनेस्को ने कहा, ‘‘यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शांतिनिकेतन शामिल। भारत को बधाई।” शांतिनिकेतन को इस सूची में शामिल करने का निर्णय सऊदी अरब में विश्व धरोहर समिति के 45वें सत्र के दौरान लिया गया।

 

scroll to top