Close

आज का इतिहास 19 सितंबर : आज हुआ था सुनीता विलियम्स का जन्म, महिलाओं को मिले थे वोटिंग राइट्स

19 सितंबर (aj ka itihas) के दिन देश-दुनिया में कई ऐतिहासिक घटनाएं घटी. आइए इसे सिलसिलेवार तरीके से जानते हैं. आज यानी 19 सितंबर (19 september ka itihas) 1965 को अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स का जन्म (Sunita Williams birthday) हुआ था. बता दें सुनीता विलियम अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा समय बिताने वाली अंतरिक्ष यात्री हैं. सुनीता ने अपनी पहली अंतरिक्ष यात्रा के दौरान 321 दिन 17 घंटे और 15 मिनट तक अंतरिक्ष में रहने का रिकॉर्ड बनाया था. सुनीता विलियम्स भारतीय मूल की दूसरी अंतरिक्ष यात्री थी वहीं अंतरिक्ष में सबसे पहले जिस भारतीय महिला अंतरिक्ष यात्री ने कदम रखा वह थी कल्पना चावला. हालांकि अंतरिक्ष से वापस पृथ्वी पर आते वक्त क्रैश लैंडिंग में उनकी मौत हो गई थी.

आज विश्वभर में महिलाओं के उत्थान की बात चल रही है. इसी बीच भारत में भी महिलाओं के अधिकारों और उनके सम्मान के लिए बहुतेरे प्रयास किये जा रहे हैं. देश की विधानसभाओं से लेकर लोकसभा तक महिलाओं के आरक्षण की बात की जा रही है. लेकिन क्या आप जानते हैं महिलाओं के वोटिंग अधिकार (women’s voting rights) को लेकर पहली बार आज यानी 19 सितंबर को ही सोचा गया था. 19 सितंबर साल 1893 वो दिन जब न्यूजीलैंड के संविधान ने पहली बार महिलाओ को मतदान का अधिकार मिला था.

इसी के साथ आज ही के दिन एक और ऐतिहासिक घटना हुई थी. साल 1991 में 19 सितंबर को इटली के आल्प्स पर्वत के ओएत्स घाटी में एक 5000 साल पुरानी ममी (5000 year old mummy) मिली थी. इस ममी का नाम ओएत्सी रखा गया. वैज्ञानिकों का मानना है कि ये ममी इसीलिए संरक्षित रही क्योंकि ये पांच हजार सालों तक बर्फ के नीचे दबी रही. वर्तमान समय में इस ममी को दक्षिणी तिरोल में बोल्जानो के आर्कियोलॉजिकल म्यूजिम (Archaeological Museum) में रखी गई है.

देश- दुनिया में आज का इतिहास

1952 संयुक्त राज्य अमेरिका ने चार्ली चैपलिन को देश में प्रवेश करने से रोक दिया था.
1957 – पहला अमेरिकी भूमिगत परमाणु बम परीक्षण किया गया.
1991 – ओट्ज़ी द आइसमैन ने इटली और ऑस्ट्रिया के बीच सीमा पर आल्प्स में खोज की थी.
2011 – नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों के लिए स्पेस लाँच सिस्टम (एसएलएस) तैयार किया था.
2011 – अख़लाक़ मोहम्मद ख़ान ‘शहरयार’ को 44वां ज्ञानपीठ पुरस्कार प्रदान किया गया था.
1911 – अंग्रेजी लेखक और नोबेल पुरस्कार विजेता विलियम गोल्डिंग का जन्म हुआ था.
1927 – हिन्दी भाषा के प्रसिद्ध और सम्मानित कवि कुंवर नारायण का जन्म हुआ था.
1977 – भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा का जन्म हुआ था.
1581 – सिक्खों के चौथे गुरु सिख गुरु राम दास का निधन हुआ था.
1958 – भारतीय गायक, संगीतकार और अभिनेता लकी अली का जन्म हुआ.
1965 – अंतरिक्ष जाने वाली भारतीय मूल की दूसरी महिला सुनीता विलियम्स का जन्म हुआ था.

 

scroll to top