Close

आज का इतिहास 23 अप्रैल : Youtube पर आज ही अपलोड हुआ था पहला Video…देखें रोचक इतिहास

खाना बनाना सीखना हो या खबरें देखना हो, दिमाग में सबसे पहले जिसका नाम आता है वो है यूट्यूब. यहां दुनिया की तमाम चीजों पर वीडियो मिल जाएंगे। खास बात ये है कि आज ही के दिन साल 2005 में यूट्यूब पर सबसे पहला वीडियो अपलोड किया गया था. यूट्यूब पर अपलोड होने वाले पहले वीडियो का टाइटल था ‘Me at the Zoo’

इस वीडियो को यूट्यूब के को-फाउंडर जावेद करीम ने अपलोड किया था. ये वीडियो सिर्फ 18 सेकंड का था.

इस वीडियो में जावेद सैन डिएगो शहर के एक चिड़ियाघर में थे और वो हाथियों के सामने खड़े होकर उनके बारे में बात कर रहे थे.

सत्यजीत रे का हुआ था निधन
महान जापानी फिल्मकार अकीरा कुरोसावा कहते थे, ‘अगर आपने सत्यजीत रे की फिल्में नहीं देखी तो इसका मतलब है कि आप दुनिया में सूरज या चांद को देखे बिना जी रहे हैं.’ सही कह गए हैं अकीरा. भारतीय सिनेमा को सत्यजीत रे ने ही पूरी दुनिया में पहुंचाया. वे ऐसे पहले भारतीय हैं, जिन्हें अकादमी अवार्ड्स की कमेटी ने लाइफटाइम अचीवमेंट का ऑस्कर पुरस्कार कोलकाता में उनके घर आकर दिया था.

सत्यजीत रे कितना ताकतवर सिनेमा बनाते थे, इसका सबूत ये है कि उन्होंने अपने जीवनकाल में 36 फिल्मों का डायरेक्शन किया, जिनमें से 32 को राष्ट्रीय पुरस्कार मिले.

1985 में उन्हें हिंदी फिल्म उद्योग के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. 1992 में उन्हें ऑस्कर और भारत रत्न दोनों साथ-साथ मिले. इसके करीब एक महीने के भीतर ही 23 अप्रैल 1992 को दिल का दौरा पड़ने की वजह से उनका निधन हो गया.

क्रिस गेल ने बनाया था रिकॉर्ड
2013 में आज ही के दिन IPL में RCB का मुकाबला पुणे की टीम के साथ था. इसमें आरसीबी की तरफ से खेल रहे वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी थी. उन्होंने रनों की इतनी बरसात की कि नए रिकॉर्ड बनते चले गए. पारी में क्रिस गेल ने 66 गेंदों पर नाबाद 175 रन बनाए. ये IPL की अब तक की सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी भी रही है. इस पारी में गेल ने सिर्फ 30 गेंदों पर शतक पूरा किया और ये अब तक एक रिकॉर्ड है. गेल ने 13 चौके और 17 छक्के लगाए. ये एक पारी में सबसे ज्यादा छ्क्के लगाने का रिकॉर्ड है. गेल ने पहले 50 रन 17 गेंदों में बनाए और अगले 50 रन पूरे करने में उन्होंने केवल 13 गेंद खेली थी.

देश-दुनिया में 23 अप्रैल को इन घटनाओं के लिए भी याद किया जाता है-
2008: म्यांमार की लोकतंत्र समर्थक नेता आंग सांग सूकी को शीर्ष नागरिक सम्मान अमेरिकी कांग्रेस स्वर्णपदक से सम्मानित करने की घोषणा की गई.

2007: रूस के पूर्व राष्ट्रपति बोरिस निकोलाइएविच ऐल्तसिन का निधन.

2002: पेइचिंग में भारत और चीन के बीच सीमापार आतंकवाद पर वार्ता

1985: कोल्ड ड्रिंक्स कंपनी कोकाकोला ने 99 साल बाजार में रहने के बाद एक नए फॉर्मूले के साथ नया कोक मार्केट में उतारा.

1984: वैज्ञानिकों ने एड्स के वायरस के बारे में पता लगाया.

1908: जर्मनी, डेनमार्क, ब्रिटेन, स्वीडन, हॉलैंड और फ्रांस के बीच उत्तरी अटलांटिक संगठन संधि पर हस्ताक्षर किए गए.

1616: अंग्रेजी साहित्य के महान कवि और नाटककार विलियम शेक्सपियर की मृत्यु.

scroll to top