Close

अमेरिका के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, 24 सितंबर को राष्ट्रपति बाइडेन से मुलाकात पर खास नजर

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच दिवसीय अमेरिका दौरे के लिए आज नई दिल्ली एयरपोर्ट से रवाना हो गए हैं. वे वहां पहले व्यक्तिगत रूप से क्वाड नेताओं की समिट में भाग लेंगे, द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे. 23 सितंबर को पीएम मोदी अमेरिका पहुंचेंगे.

24 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से वॉशिंगटन में मुलाकात करेंगे. दोनों नेताओं के बीच होने वाली द्विपक्षीय वार्ता में कट्टरपंथ और आतंकवाद के अलावा अन्य बड़े क्षेत्रीय मुद्दों से निपटने के तरीकों पर चर्चा होने की उम्मीद है. अफगानिस्तान के घटनाक्रम पर भी चर्चा होने की संभावना है.

अमेरिका के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, “22-25 सितंबर के बीच अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान मैं राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करूंगा. साथ ही पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करूंगा. राष्ट्रपति बाइडेन, ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापान के पीएम योशीहिदे सुगा के साथ पहले व्यक्तिगत रूप से क्वाड नेताओं की समिट में भाग लूंगा. शिखर सम्मेलन हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए साझा दृष्टिकोण के आधार पर भविष्य के लिए प्राथमिकताओं की पहचान करने का अवसर प्रदान करता है.”

पीएम मोदी का पूरा कार्यक्रम

अमेरिकी नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के अलावा प्रधानमंत्री वॉशिंगटन में 24 सितंबर को ‘क्वाड’ सम्मेलन में भी भागीदारी करेंगे, जिसमें समकालिन वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर व्यापक रूप से चर्चा की जाएगी. वॉशिंगटन में अपनी बैठकों के बाद मोदी 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में शरीक होने के लिए न्यूयॉर्क की यात्रा करेंगे. प्रधानमंत्री के न्यूयॉर्क में 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा की उच्च स्तरीय आम बहस को संबोधित करने का कार्यक्रम है.

व्हाइट हाउस ने अपने बयान में कहा है कि 24 सितंबर को होने वाली पहली द्विपक्षीय बैठक से दोनों देशों के बीच संबंध को और मजबूती मिलेगी और क्वाड समूह को नयी गति देने में मदद मिलेगी. उसी दिन बाद में बाइडेन, मोदी, जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ व्हाइट हाउस में पहली बार प्रत्यक्ष तौर पर क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे.

 

 

 

यह भी पढ़ें- आईपीएल 2021: हार के बाद टीम पर जमकर बरसे अनिल कुंबले, कहा- हारना हमारी आदत बन गई है

One Comment
scroll to top