Close

World Cup 2023: टूटा 24 साल पुराना रिकॉर्ड, कोहली-राहुल की जोड़ी बनी वर्ल्ड कप के पहले मैच के हीरो

स्पोर्ट्स न्यूज़। भारत ने वनडे विश्व कप में जीत के साथ आगाज किया है। उसने रविवार को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छह विकेट से जीत हासिल की। टीम इंडिया की जीत के हीरो केएल राहुल और विराट कोहली रहे। दोनों ने मुश्किल परिस्थितियों में पारी को संभाला और टीम को जीत दिलाई। राहुल 115 गेंद पर 97 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, कोहली ने 85 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। भारतीय गेंदबाजों ने कंगारू टीम को 49.3 ओवर में 199 रन पर समेट दिया। 200 रन के लक्ष्य का पीछा करने जब टीम इंडिया उतरी तो उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही। दो रन पर भारत के तीन विकेट गिर गए। रोहित शर्मा, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर खाता नहीं खोल पाए। यहां से कोहली और राहुल ने मोर्चा संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 165 रन की साझेदारी की।

कोहली-राहुल ने बनाया यह रिकॉर्ड
कोहली और राहुल की जोड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप में सबसे बड़ी साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गई। दोनों ने अजय जडेजा और रॉबिन सिंह के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। जडेजा और रॉबिन ने 1999 में 141 रन की साझेदारी की थी। वहीं, 2019 में रोहित शर्मा और शिखर धवन ने 127 रन जोड़े थे।

कंबाली-सिद्धू से आगे निकले कोहली-राहुल
विश्व कप में चौथे विकेट के लिए कोहली और राहुल ने भारत के लिए दूसरी बड़ी साझेदारी की। दोनों ने विनोद कांबली और नवजोत सिंह सिद्धू को पीछे छोड़ दिया। कांबली और सिद्धू ने 1996 में कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में जिम्बाब्वे के खिलाफ 142 रन की साझेदारी की थी। विश्व कप में भारत के लिए चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना के नाम दर्ज है। धोनी और रैना ने 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ ऑकलैंड में नाबाद 196 रन जोड़े थे।

विराट ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड
कोहली आईसीसी के सीमित ओवरों के टूर्नामेंट (वनडे विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी, टी20 विश्व कप) में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने इस मामले में सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। कोहली के 64 पारियों में 2785 रन हो गए हैं। वहीं, तेंदुलकर के 58 पारियों में 2719 रन हैं।

 

scroll to top