Close

पीएम मोदी ने किए आदि कैलाश के दर्शन,उत्तराखंड को दी 4200 करोड़ की सौगात, हर तरफ सुनाई दी नमो-नमो की गूंज

 

नेशनल न्यूज़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड पहुंचे। इस दौरान पीएम मोदी ने आदि कैलाश के दर्शन किए और पार्वती ताल में बैठकर ध्यान लगाया। जिसके बाद वह गूंंजी गांव पहुंचे। जहां पीएम मोदी ने पारंपरिक लोक वाद्ययंत्र बजाया। इस दौरान पीएम मोदी ने स्थानीय कलाकारों, भारतीय सेना, आईटीबीपी और बीआरओ कर्मियों के साथ बातचीत की। पीएम मोदी ने तीनों समूहों के सैनिकों से मुलाकात की। इस दौरान जवानों ने पीएम मोदी को आदि कैलाश की फ्रेम की हुई तस्वीर भेंट की। इस मौके पर सीएम पुष्कर सिंह धामी और मुख्य सचिव एसएस संधू मौजूद रहे।

हेलीकॉप्टर से आदि कैलाश पहुंचे थे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह हेलीकॉप्टर से आदि कैलाश पहुंचे। प्रधानमंत्री का बेस कैंप में सेना के अधिकारियों ने स्वागत किया। बेस कैंप से प्रधानमंत्री मोदी सड़क मार्ग से पार्वती सरोवर स्थित शिव मंदिर पहुंचे। यहां पर रं समाज के लोगाें ने पीएम को पारंपरिक परिधान पहनाकर स्वागत किया।

पीएम मोदी ने डमरू बजाकर की भगवान शिव की आराधना
आदि कैलाश में पुजारी ने पीएम को टीका लगाया। इसके बाद पीएम ने मंदिर में शंख और डमरू बजाकर भगवान शिव की आराधना की। इसके बाद व्यू प्वाइंट से आदि कैलाश की भव्यता के दर्शन किए। उन्होंने यहां पर बनाए गए ध्यान स्थल से ध्यान भी लगाया। इसके बाद गुंजी के लिए रवाना हुए। पीएम ने गुंजी गांव पहुंकर रं समाज के लोगों से बातचीत की और स्टाल का निरीक्षण किया। इस मौके पर पीएम मोदी रं समाज के पारंपरिक पोशाक पहने दिखाई दिए।

गुंजी गांव में पीएम मोदी ने हाथ जोड़कर सभी का अभिवादन स्वीकार किया
बता दें कि, पीएम मोदी के गुंजी पहुंचते ही वहां भारत माता की जय के नारे लगने लगे। पीएम मोदी ने हाथ जोड़कर सभी लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। इस दौरान देखा गया कि गांव की महिलाएं कतार में खड़ी होकर पीएम मोदी का इंतजार कर रही थीं। पीएम मोदी ने वहां खड़े लोगों से मुलाकात की। हाथ जोड़ते हुए पीएम नरेंद्र मोदी सभी लोगों का अभिवादन स्वीकार करते हुए आगे बढ़ते रहे।

बुजुर्ग महिला ने पीएम मोदी को दिया आशीर्वाद
इस दौरान एक महिला की गोद में बच्चा दिखाई दिया तो अपने अंदाज में पीएम मोदी ने उस बच्चे के सिर पर हाथ फेरा। इसके बाद एक बुजुर्ग महिला को पीएम मोदी ने हाथ जोड़कर नमस्कार किया। अपने स्वागत में आई उस बुजुर्ग महिला को देख पीएम मोदी भावुक हो गए और काफी देर तक बुजुर्ग महिला का हाथ पकड़े रहे। इस दौरान बुजुर्ग महिला के पास खड़ी महिला पीएम मोदी को बुजुर्ग महिला के बारे में कुछ बताती नजर आई। जिस बुजुर्ग महिला से पीएम मोदी बात कर रहे थे, उसने पीएम मोदी के सिर पर हाथ फेरकर उन्हें आशीर्वाद दिया।

पीएम मोदी ने जागेश्वर धाम में की पूजा
जिसके बाद पीएम मोदी अल्मोड़ा के जागेश्वर धाम पहुंचे। जहां पीएम मोदी ने पूजा-अर्चना की। पीएम मोदी ने भगवान जागनाथ का आशीर्वाद लिया। इस दौरान मंदिर के पुजारियों ने पीएम मोदी की पूजा संपन्न कराई।

बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12:10 बजे पीएम हेलीकाप्टर से शौकियाथल पहुंचे। जिसके बाद वह कार से जागेश्वर के लिए रवाना हुए। पनुवानौला तिराहे के पास स्थानीय लोगों ने पीएम का अभिवादन किया। पीएम ने अपनी कार से बाहर निकल भीड़ की ओर हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। जिसके बाद पीएम जागेश्वर मंदिर के लिए रवाना हुए गए। यहां उन्होंने महामृत्युंजय सहित अन्य मंदिरों में विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर भगवान जागनाथ का आशीर्वाद लिया। यहां उनके साथ सीएम पुष्कर सिंह धामी, सांसद अजय टम्टा सहित अन्य लोग मौजूद रहे। जागेश्वर मंदिर में पूजा करने के बाद प्रधानमंत्री पिथौरागढ़ के लिए रवाना हुए, जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया।

इस दौरान पीएम मोदी ने 4200 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात दी। परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकर्पण के बाद पीएम ने उत्तराखंड की जनता को संबोधित किया। पीएम ने पहाड़ के लोगों से जुड़ते हुए उनका उत्तराखंड से जुड़ाव का जिक्र किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड के लोग अक्सर उन्हें चिट्ठी लिखते हैं।

scroll to top