Close

पिछले 1 साल में निफ्टी मेटल के इन शेयर्स ने निवेशकों को कर दिया मालामाल, क्या आपने खरीदा कोई स्टॉक?

निफ्टी मेटल इंडेक्स के 15 घटकों में से 10 पिछले 1 साल में मल्टी-बैगर साबित हुए हैं, जो 100 प्रतिशत से 400 प्रतिशत के बीच बढ़ रहे हैं. मेटल स्टॉक पिछले एक साल में फोसक में रहे हैं. निफ्टी मेटल इंडेक्स में इस अवधि में 150 प्रतिशत से अधिक की तेजी की तुलना में बेंचमार्क निफ्टी में 55 प्रतिशत की वृद्धि ही हुई है. COVID संकट के बाद अर्थव्यवस्था के खुलने के कारण बढ़ती मांग के बीच मेटल सूचकांक में तेजी का रुझान बेस मेटल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण रहा है. धातु की कीमतों में वृद्धि से प्राप्तियों को और अधिक बढ़ावा मिलेगा और इस प्रकार उनकी लाभप्रदता में सुधार होगा.

इसके अलावा, रियल एस्टेट, ऑटो जैसे कई सेक्टर मेटल सेक्टर पर बहुत अधिक निर्भर हैं और संबंधित क्षेत्रों में मांग में वृद्धि भी मेटल कंपनियों के लिए फायदेमंद साबित होगी. चीन में धातु की घटती मांग, बिजली की कमी के कारण उत्पादन में कटौती और Evergrande जैसे मुद्दे भी भारतीय मेटल कंपनियों के लिए संभावित अवसर हैं. आगे बढ़ते हुए, स्मार्ट शहरों, ग्रामीण विद्युतीकरण, नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादों, आदि पर ध्यान देने के साथ भारत के बुनियादी ढांचे के विकास में वृद्धि की वजह से मेटल स्पेस की मांग जारी रहेगी, जिससे इस क्षेत्र में निवेश का एक अच्छा अवसर बन जाएगा.

निफ्टी मेटल इंडेक्स का पिछले साल का प्रदर्शन भी इस क्षेत्र में निवेशकों की बढ़ती दिलचस्पी को दर्शाता है. इसने न केवल बेंचमार्क निफ्टी बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी बेहतर प्रदर्शन किया. निफ्टी मेटल इंडेक्स के 15 घटकों में से 10 पिछले 1 साल में मल्टी-बैगर हो गए हैं, जो 100 प्रतिशत से 400 प्रतिशत के बीच बढ़ रहे हैं.

ये हैं एक साल में शानदार प्रदर्शन करने वाले मेटल स्टॉक:

Adani Enterprises: निफ्टी मेटल इंडेक्स में यह शेयर पिछले 1 साल में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला रहा, इस अवधि में 400 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई.

Hindustan Copper: यह स्टॉक पिछले 1 साल में 300 फीसदी से ज्यादा और 2021 (YTD) में 136 फीसदी उछला है.

NALCO: पिछले 1 साल में स्टॉक 260 प्रतिशत और 2021 (YTD) में 150 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया.

Vedanta: पिछले 1 साल में स्टॉक 250 प्रतिशत से अधिक और 2021 (YTD) में 120 प्रतिशत से अधिक बढ़ा.

SAIL: पिछले 1 साल में स्टॉक लगभग 240 प्रतिशत और 2021 (YTD ) में 60 प्रतिशत से अधिक बढ़ा.

इनके अलावा टाटा स्टील ने पिछले एक साल में 230 फीसदी, एपीएल अपोलो ट्यूब्स में 195 फीसदी, हिंडाल्को ने 175 फीसदी और जेएसडब्ल्यू स्टील और जेएसपीएल ने 110 फीसदी से अधिक की छलांग लगाई.

निफ्टी मेटल इंडेक्स के बाकी 5 शेयरों- एनएमडीसी, रत्नमणि मेटल्स, कोल इंडिया, हिंद जिंक और वेलस्पन कॉर्प ने भी अपने निवेशकों को 20 फीसदी से 75 फीसदी के बीच सकारात्मक दो अंकों का रिटर्न दिया.

 

 

यह भी पढ़ें- दिल्ली समेत कई शहरों में आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर में क्या है भाव

One Comment
scroll to top