Close

आज का इतिहास 26 अक्टूबर : जम्मू कश्मीर का भारत में हुआ था विलय, जानिए- आज का इतिहास

इतिहास के पन्नों में 26 अक्टूबर 1947 ये वो तारीख है जब जम्मू कश्मीर भारत का हिस्सा बना. इस दिन जम्मू कश्मीर के अंतिम डोगरा सम्राट महाराजा हरि सिंह ने रियासत के भारत में विलय के पत्र पर हस्ताक्षर किया था. आजादी के समय बंटवारे की आंच अभी ठंडी भी नहीं हुई थी और पाकिस्तान ने कश्मीर पर हमला कर दिया ऐसे में महाराजा हरि सिंह ने राज्य को भारत में मिलाने का फैसला किया जिसके बाद भारतीय सेना वहां पहुंची और पड़ोसी के पांव उखड़ने लगे. हालांकि उस वक्त कश्मीर का कुछ हिस्सा पाकिस्तान के कब्जे में चला गया जिसे हम पीओके कहते हैं. इतने सालों बाद भी कश्मीर का मुद्दा भारत-पाकिस्तान के बीच तल्खी बनी हुई है.

इतिहास का दूसरा अंश महिलाओं की सुरक्षा से जुड़ा हुआ है. 26 अक्टूबर 2005 को भारत की महिलाओं को घरेलू हिंसा से बचाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया गया और घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम 2005 लागू किया गया. ये कानून महिलाओं को साझा घर में रहने का अधिकार, शारीरिक और मानसिक हिंसा के खिलाफ आवाज उठाने की आजादी देता है साथ ही महिलाओं की पत्नी और लिव इन पार्टनर की सुरक्षा के लिए जरूरी है. में महिलाओं को दहेज और दूसरे घरेलू हिंसा से बचाने के लिए एक कानून पारित किया गया

दुनिया में शांति स्थापित करने के लिए 26 अक्टूबर का दिन काफी अहम है. इस दिन 1994 को इजरायल और जॉर्डन के बीच 46 वर्ष के युद्ध के बाद ऐतिहासिक शांति समझौता हुआ. जॉर्डन मिस्र के बाद इज़राइल के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला दूसरा अरब देश बना. ये समझौता अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के दबाव के बाद हुए. अमेरिका ने जॉर्डन के कर्ज माफ करने का वादा किया. इस दौरान वाशिंटगन डीसी में घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किये गये

26 अक्टूबर की अन्य घटनाएं

1890 : पत्रकार, समाज-सेवी, स्वतंत्रता सेनानी और कुशल राजनीतिज्ञ गणेशशंकर विद्यार्थी का जन्म।

1958 : अमेरिका के पहले जेट विमान बोइंग 707 को पैन अमेरिका वर्ल्ड एयरवेज के लिए सेवा में शामिल किया गया।

1962 : चीनी हमले के मद्देनजर राष्ट्रपति ने देश में पहली बार आपातकाल की घोषणा की।

1969 : अपोलो-11 से अंतरिक्ष में गए आर्मस्ट्रांग और एल्डरिन, जो चंद्रमा की सतह पर उतरने वाले पहले अंतरिक्ष यात्री थे, बम्बई पहुंचे।

1979 : दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति पार्क चुंग-ही की उनके ही पुराने मित्र और कोरियाई केन्द्रीय गुप्तचर एजेंसी के प्रमुख किम जाए-क्यू ने हत्या कर दी। उन्हें उनके इस अपराध के लिए मौत की सजा दी गई।

1998 : मध्य अमेरिकी देशों मैक्सिको, होंडुरास और निकारागुआ में इतिहास का उस समय तक का सबसे घातक तूफान आने से तीन हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और हजारों अन्य बेघर हो गए।

1999 : उच्चतम न्यायालय ने आजीवन कारावास की अवधि 14 वर्ष तय की

 

scroll to top