Close

आज का इतिहास 6 अक्टूबर : आज ही के दिन 1927 को दुनिया में पहली बार मूक सिनेमा को आवाज मिली थी , ‘द जैज सिंगर’ का प्रीमियर न्यूयार्क में हुआ था

दुनियाभर के सिनेमा के इतिहास में 6 अक्तूबर की तारीख का एक खास महत्व है. आज ही के दिन यानि 6 अक्टूबर 1927 को दुनियाभर में पहली बार बोलते हुए सिनेमा का जिक्र हुआ था. जब सिनेमा का परिचय हुआ था तब वो गूंगा सिनेमा हुआ करता था. जिसे केवल देखा ही जा सकता था. लेकिन आज ही दुनिया की पहली बोलती फिल्म ‘द जैज सिंगर’ का अमेरिका के न्यूयार्क में प्रीमियर हुआ था. ये एक अमेरिकन म्यूजिकल ड्रामा फिल्म थी, जिसका निर्देशन एलन क्रॉसलैंड (Alan Crosland) ने किया था और फिल्म के निर्माता वॉर्नर ब्रॉज थे. सिनेमा की बात हो और भारत का जिक्र ना हो तो अधूरा है. अगर भारत की बात करें, तो 14 मार्च 1931 को मूक सिनेमा को आवाज मिली थी. इसी दिन मुंबई के मैजेस्टिक सिनेमा हॉल में भारत की पहली बोलती हुई फिल्म ‘आलम आरा’ को रिलीज किया गया था.

आज का इतिहास भारतीय कानून के लिए भा अहम है. आज ही के दिन यानि 6 अक्टूबर 1860 में भारतीय दंड विधान यानी इंडियन पीनल कोड (IPC) को पारित किया गया था. जिसके बाद 1 जनवरी 1861 से इसे लागू किया गया. हत्या से लेकर रेप तक और चोरी से लेकर मानहानि तक हर अपराध की सजा क्या होगी, ये इसी में तय किया गया था. 1860 के बाद से आईपीसी के कई सेक्शन्स में कई बार संशोधन हुए.

आज के इतिहास में वो होड़ भी छुपी है, जो परमाणु हथियारों को लेकर अमेरिका और तब के सोबियत संघ में दिखी थी. अमेरिका ने 1945 में जापान पर परमाणु हमला किया तो सोवियत संघ यानी आज का रूस बेचैन हो गया था और उसने 6 अक्टूबर 1951 को ही परमाणु हथियारों की होड़ में शामिल होने का ऐलान किया था. तब दुनिया को पहली बार पता चला था कि रूस पहले ही 1949 में परमाणु बम टेस्ट करने के बाद परमाणु शक्ति बन चुका था.

आज का इतिहास

1499: फ्रांस के राजा लुईस ने मिलान पर कब्जा किया.
1582: ग्रेगरियन कैलेंडर लागू होने से पोलैंड, स्पेन, इटली तथा पुर्तगाल में यह दिन कैंसल हो गया.
1683: 13 जर्मन परिवार जर्मनी के क्रेफेल्ड से फिलाडेल्फिया आए थे। इस दिन हर साल जर्मन अमेरिकी दिवस मनाया जाता है.
1762: ब्रिटिश सैनिकों ने फिलीपींस के मनीला पर कब्जा किया.
1893: मैथमेटिक्स और फिजिक्स में महत्त्वपूर्ण कार्य करने वाले भारतीय वैज्ञानिक मेघनाथ साहा का जन्म.
1957: सोवियत संघ ने नोवाया त्रेमल्या में परमाणु परीक्षण किया.
1972: मेक्सिको में ट्रेन के बेपटरी होने से 208 लोगों की मौत.
1973: इजरायल पर मिस्र और सीरिया की फौजों ने दो-तरफा हमला शुरू किया.
1980: गुयाना ने संविधान को अंगीकार किया.
1981: मिस्र के राष्ट्रपति अनवर सादत की इस्लामिक कट्टरपंथियों ने हत्या कर दी.

1862 : भारतीय दंड संहिता कानून पारित हुआ और एक जनवरी से लागू हुआ।
2012: प्रसिद्ध भारतीय वकील, नेता एवं पश्चिम बंगाल के 19वें राज्यपाल बी सत्या नारायण रेड्डी का निधन हुआ।
2014: भारत और पाकिस्तान में चार नागरिकों की मौत के कारण पाकिस्तान और भारत की सीमाओं पर आग लग गई।

scroll to top