Close

प्राचार्य के सम्मान में विदाई समारोह, जिस जिले के छात्र रहे वहीं हुए सेवा निवृत्त

दिलीप माहेश्वरी

बलौदा बाजार। सेवा निवृत्ति एक ऐसा अवसर है जहां व्यक्ति को बोलने के लिए शब्दों की कमी पड़ जाती है क्योंकि उस समय मन में मिश्रित भावनाएं उमडती हैं उस समय दोनों खुशी के पल और दुखद क्षण व्यक्ति की आंखों के सामने छा जाते हैं सेवानिवृत्ति विदाई समारोह का आयोजन रिटायरमेंट हो रहे व्यक्ति के काम या संस्था में किए गए कार्य के योगदान को पहचानने के लिए किया जाता है संस्था में किए गए कार्य को आने वाली पीढ़ी के लिए एक प्रेरणा देकर जाते हैं .

डॉ जय नारायण केसरवानी ने अपने सिद्धांतों से कभी समझौता नहीं किया कड़ी मेहनत पक्का इरादा एवं अनुशासन का सिद्धांत लेकर उन्होंने अपनी संस्था में सेवा दी शासकीय महाविद्यालय लवन में प्राचार्य डॉ जय नारायण केशरवानी को 43 वर्ष की सफल शासकीय सेवा उपरांत अधिवार्षिकी आयु पूर्ण कर सेवानिवृत्त होने पर महाविद्यालय के छात्र छात्राओं, प्राध्यापकों एवम् कार्यालयीन कर्मचारियों द्वारा समारोह पूर्वक विदाई दी गई। उक्त आयोजन में रसायन शास्त्र के विभागाध्यक्ष वाय आर महिलाने ने बताया कि सन 1980 से उच्च शिक्षा विभाग की सेवा में समर्पित डॉ. जय नारायण केशरवानी ने रायगढ़ के पी डी कॉलेज से वाणिज्य विषय में अध्यापकीय कार्य प्रारंभ किया और वर्ष 2003 में प्राध्यापक के रूप में पदोन्नत हो कर शासकीय जे पी वर्मा महाविद्यालय बिलासपुर में पदस्थ हुए।


तदुपरांत वर्ष 2009 में शासकीय अग्रसेन महाविद्यालय बिल्हा में प्राचार्य के रूप में सेवा प्रदान की।डॉ. केशरवानी वर्ष 2014 से 2019 तक अग्रणी शासकीय डीके महाविद्यालय बलौदा बाजार के प्राचार्य रहे जहां उन्होंने स्वयं छात्र के रूप में अध्ययन किया था। इसके पश्चात रानी रश्मिदेवी महाविद्यालय खैरागढ़ में दिसंबर 2021 तक सेवारत रहने के बाद शासकीय महाविद्यालय लवन में पदस्थ रहे।

इस दौरान महाविद्यालय ने नैक मूल्यांकन में जिले में सर्वोच्च स्कोर प्राप्त किया और प्रदेश का एक मात्र स्टार कॉलेज बना। कार्यक्रम में सपरिवार उपस्थित डॉ केशरवानी ने अपने उद्वोधन में विधार्थियों को राष्ट्रहित और अध्यापकों को छात्रहित में उच्च लक्ष्य निर्धारित कर परिश्रम करने की अपील की और अपने गुरुजनों, माता पिता,उच्च शिक्षा विभाग सहित अध्यापकीय जीवन के सभी सहयोगियों, परिवार जनों और विद्यार्थियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। विदाई समारोह में शामिल छात्र छात्राओं कु रश्मि पटेल, जीवन वर्मा और सहायक प्राध्यापक अजय मिश्रा,आर के खांडेकर, भीम प्रकाश बौद्ध और धनंजय हिरवानी ने डॉ जे एन केशरवानी से जुड़े संस्मरण साझा किए। उक्त आयोजन को सफल बनाने में रासेयो स्वयंसेवक टेकन वर्मा, कु श्रेया पांडेय, टीकम सिंह निराला, ऋतु सिंह टंडन, कुसुम लता साहू, राज कसेर, विशाल सेन, हेमवंत साहू, रिमझिम साहू, जीवन वर्मा, दीनबंधु वर्मा, हर्षिता साहू, यशवंत वर्मा आदि ने सराहनीय कार्य किया

scroll to top