Close

NEET एग्जाम 2023 का एकेडमिक कैलेंडर जारी

NEET एग्जाम

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई, NEET आदि परीक्षाओं का एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। कैलेंडर के विषय में एनटीए मे अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है। जो भी छात्र 2023 में इन प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर विजिट कर शेड्यूल चेक कर सकते हैं। आपको जानकारी दे दें कि NTA ने नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के साथ-साथ ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम का एकेडमिक कैलेंडर भी जारी किया है।

इसके साथ ही NTA ने जेईई मेन परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीखों का ऐलान भी कर दिया है जिसके अनुसार छात्र 19-12-2022 से 12-1-2023 तक खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। नीचे महत्वपूर्ण तारीखें दी गई हैं।

देश में होने वाला सबसे बड़ा एंट्रेंस एग्जाम

MBBS, BDAS, नर्सिंग और आयुष कोर्सेज में एडमिशन के लिए अगले साल अंडरग्रेजुएट एंट्रेंस एग्जाम 7 मई को करवाए जाएंगे। हालांकि, अभी NEET UG एग्जाम का पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया गया है, लेकिन इस बात की संभावना है कि रजिस्ट्रेशन और एप्लिकेशन प्रोसेस 1-2-2023 से शुरू हो जाएगा। NEET UG एग्जाम देश में होने वाला सबसे बड़ा एंट्रेंस एग्जाम है।

अप्लाई करने के लिए 6 हफ्तों का समय

आमतौर पर NTA की तरफ से स्टूडेंट्स को एग्जाम के लिए अप्लाई करने के लिए 6 हफ्तों का समय दिया जाता है। NEET की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को बताया जाता है कि वे किसी भी अपडेट्स के लिए ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं। एग्जाम को लेकर पूरा शेड्यूल और नोटिफिकेशन भी वेबसाइट पर ही जारी कर दिया जाएगा।

नीट एग्जाम 13 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा

NEET UG एग्जाम 2023 पेन और पेपर बेस्ड टेस्ट होने वाला है। इंग्लिश, हिंदी और उर्दू के अलावा NEET एग्जाम 13 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा। उम्मीदवारों के पास क्षेत्रीय भाषाओं में भी एग्जाम देने का ऑप्शन होगा। NEET एग्जाम 7 मई को आयोजित किया जाएगा और रिजल्ट 30 जून को जारी होने की उम्मीद है। इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग और आयुष मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए 18 लाख से ज्यादा उम्मीदवार इस साल NEET UG एग्जाम देने वाले हैं।

 

यह भी पढ़े:-पीएचडी के लिए अब मास्टर डिग्री की जरूरत

scroll to top