Close

आज फ्रेंडशिप डे : कब और क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे? जानें इतिहास, महत्व और थीम

 

माता-पिता और भाई-बहन का रिश्ता जन्म से जुड़ा हुआ होता है, लेकिन दोस्ती या मित्रता के रिश्ते दिल से जुड़ते हैं। दोस्ती किसी से पहली बार मिलने के बाद बातचीत से शुरू होती है। लोग एक दूसरे के कंपनी को इंजॉय करते हैं, वाइब मैच होती है फिर दोस्त बनते हैं। दोस्ती के लिए जरूरी है दो लोगों का मन मिलना, एक दूसरे के लिए प्रेम और सम्मान की भावना का बढ़ना ही दोस्ती है। मित्रता में लोग एक दूसरे के सुख-दुख और सीक्रेट शेयर करते हैं। यह तो हम सभी जानते हैं कि फ्रेंडशिप डे आमतौर पर अगस्त में मनाया जाता है, लेकिन दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई को मनाया जाता है। तो चलिए जानते हैं इस दिन का महत्व, इतिहास और थीम।

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस 2023 का इतिहास (Friendship Day History in Hindi)

सभी देशों में लोग अलग-अलग तरह से मित्रता दिवस मानते हैं। इसे बहुत से देशों में अगस्त के पहले सप्ताह में मनाते हैं, वहीं कुछ देश इसे 30 जुलाई को मनाते हैं। बता दे कि फ्रेंडशिप डे का इतिहास 1958 में से शुरू हुआ था जब पहली बार पराग्वे में प्रस्तावित किया गया था। फिर संयुक्त राष्ट्र ने 30 जुलाई को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे के रूप में घोषित किया गया, जिसके बाद से दुनिया भर के कई देशों में 30 जुलाई को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। वहीं भारत की बात करें तो यहां अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

फ्रेंडशिप डे 2023 कब है (Friendship Day Kab Hai 2023)
नेशनल और इंटरनेशल दो तरह के फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। भारत में हर साल अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है, जो कि इस साल 6 अगस्त 2023 को मनाया जाएगा। मलेशिया, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA), संयुक्त अरब अमीरात (UAE), भारत और बांग्लादेश जैसे देशों में फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। वहीं, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 30 जुलाई 2023 को फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा।

क्या है इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे 2023 का महत्व (Friendship Day Importance in Hindi)

दोस्ती के जश्न को मनाने के लिए किसी विशेष दिवस की जरूरत नहीं है। इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे हमारे जीवन में मित्रता के महत्व को दर्शाती है। क्या ऐसा हो सकता है कि आप अपने दोस्त से बात किए बिना रह सकते हैं? या आपके जीवन, करियर और पढ़ाई लिखाई के अलावा और भी दूसरी चीजों के बारे में बताए बिना एक भी दिन के बारे में सोच सकते हैं। दोस्तों के बगैर हमारा जीवन अधूरा हो, कहीं घूमने जाना हो या किसी विषय में बातचीत करना हो या सलाह चाहिए हो हम बहुत ही आसानी से अपने फ्रेंड के साथ शेयर कर सकते हैं। दोस्त के महत्व को बताने के लिए यह दिन मनाया जाता है।

इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे 2023 थीम (Friendship Day Theme)

इस साल 2023 में इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे का थीम “दोस्ती के माध्यम से मानवीय भावना को साझा करना है (Sharing The Human Spirit Through Friendship)”.

फ्रेंडशिप डे 2023 कैसे मनाएं
वैसे तो हम अपने दोस्तों के साथ कभी भी घूमने या चिल करने बाहर जा सकते हैं, लेकिन फ्रेंडशिप डे के दिन में अपने मित्रों के साथ समय बिताना चाहिए। आपको हर वो चीज करना चाहिए जो आपको और आपके दोस्तों को साथ में करना पसंद है। आप अपने दोस्त के साथ मूवी, शॉपिंग, ट्रिप, आउटिंग या लंच और डिनर पर बाहर जा सकते हैं।

scroll to top