Close

Sawan 2024: सावन में भगवान शिव को चढ़ाएं ये फूल, महादेव आपकी प्रार्थना करेंगे पूरी

सावन माह में भोलेनाथ को कनेर का फूल चढ़ाना शुभ माना जाता है. इन फूलों को सोमवार के अलावा अन्य किसी भी दिन में अर्पित किया जा सकता है. इस कनेर फूल को शिवलिंग पर अर्पित करने पर भगवान शिव प्रसन्न होते है. यह कनेर फूल पीले, सफेद और लाल रंग के होते है.जो आसानी से मिल जाते है.

सावन में भगवान शिव को बहुत सी वस्तुओं के साथ फूल चढ़ाना भी शुभ माना जाता है. इनमें धतूरे का फूल बहुत शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव जी ने समुद्र मंथन के दौरान जब विष को अपने कंठ में धारण किया था, तब मान्यता अनुसार धतूरा उनकी छाती से निकला. इसी वजह से शिव जी को प्रसन्न करने के लिए धतूरा का फूल शिवलिंग में अर्पित किया जाता है. इससे सभी मनोकामना पूरी होती है.

भगवान शिव को परिजात का फूल भी बहुत प्रिय है. ऐसा माना जाता है कि कृष्ण अवतार के समय भगवान विष्णु इस फूल को स्वयं धरती पर लेकर आए थे. सावन महीने के समय इस परिजात फूल को शिवलिंग पर चढ़ाने से भगवान शिव बहुत प्रसन्न होते है.

शमी का पौधा भगवान शिव को बहुत प्रिय माना जाता है.शिवलिंग पर शमी के फूल चढ़ाना बहुत शुभ माना जाता है. इससे भगवान शिव प्रसन्न होते है. यह फूल पीले और गुलाबी रंग के होते है. इसे चढ़ाना बहुत शुभ माना जाता है. साथ ही भगवान शिव को सावन महीने में शमी पत्र अर्पित करने से मनचाहा वरदान मिलता है. शमी पत्र चढ़ाते समय ॐ नम: शिवाय मंत्र का उच्चारण करते रहना चाहिए.

भगवान शिव को आंकड़े का सफेद फूल बहुत प्रिय है. आंकड़े के फूल नीले और सफेद रंग के होते है. महादेव की पूजा के समय सफेद आंकड़े के फूल का इस्तेमाल किया जाता है. इसे शिवलिंग पर चढ़ाने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. इसे आंकड़े के अलावा, अर्क, अकौआ और मदार के नाम से भी जाना जाता है.

scroll to top