Close

सैटेलाइट सिटी स्टेशन का नाम लिखते ही देगा प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों जानकारी,अब छत्तीसगढ़ टूरिज्म की बढ़ेगी पहचान

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ में प्राकृतिक सौंदर्य व धार्मिक स्थल पूरे देश में प्रसिद्ध है, छत्तीसगढ़ में पर्यटन की अपार संभावना भी है। इसी संभावना को देखते हुए रेलवे मंत्रालय के निर्देश पर एसईसीआर जोन ने आइआरसीटीसी व रेलवे की अन्य वेबसाइट पर सैटेलाइट सिटी से प्रदेश के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को जोडा है। सैटेलाइट सिटी से छत्तीसगढ़ टूरिज्म को नई पहचान तो मिलेगी ही, साथ ही स्थानीय रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि सैटेलाइट सिटी से स्टेशन का नाम डालते ही पर्यटन स्थलों की जानकारी मिलेगी।

 

आइआरसीटी की सहायता से सस्ते पैकेज पर भी इन जगहों पर पहुंचा जा सकता है।यह सब जानकारी रेलवे मंत्रालय सैटेलाइट सिटी में उलब्ध कराई है।एसईसीआर जोन ने सैटेलाइट सिटी में जोन के 35 पर्यटन स्थल की डिटेल वेबसाइट पर उपलब्ध कराई है। रेलवे की इस पहल से छोटे शहर को नई पहचान मिल रही है। पर्यटन की संभावना को सैलानियों को लुभाने के लिए स्टेशनों का कयाकल्प भी किया जा रहा है। रेलवे के इस नवाचार से पर्यटन स्थल के नाम से क्षेत्र के रेलवे स्टेशनों की भी पहचान बनेगी।

एसईसीआर जोन में 13 पर्यटन व धार्मिक स्थल ऐसे हैं जो 35 रेलवे स्टेशनों से काफी नजदीक हैं। अमरकंटक, अचानकमार, रतनपुर, मल्हार जाने वाले सैलानियों के लिए बिलासपुर रेलवे स्टेशन व उसलापुर स्टेशन से सैटेलाइट सिटी से जोडा गया है इन पर्यटन स्थल का नाम डालने पर रेलवे व आइआरसीटीसी की वेबसाइट में सैटेलाइट सिटी बिलासपुर व उसलापुर रेलवे स्टेशन का नाम दिखाने लगता है। अनूपपुर व पेंड्रारोड रेलवे स्टेशन का नाम अमरकंटक सर्च करने पर सैटेलाइट सिटी से सैलानियों को दिखाएगा।

जोन के यह स्टेशन जुड़े सैटेलाइट सिटी से

बिलासपुर रेलवे स्टेशन, उसलापुर रेलवे स्टेशन
.अनूपपुर, पेंड्रारोड रेलवे स्टेशन
जबलपुर रेलवे स्टेशन को गौरीघाट व बरगी रेलवे स्टेशन
नागपुर रेलवे स्टेशन को इतवारी, कामटी व कनहन
झारसुगुड़ा रेलवे स्टेशन से बृजराजनगर व बेलपहाड़
दुर्ग, भिलाई पावर हाउस व भिलाई रेलवे स्टेशन
रायगढ़ व खरसिया रेलवे स्टेशन
अम्बिकापुर, विश्रामपुर व बैकुंठपुर रोड रेलवे स्टेशन
बल्लारशाह, चंदिया फोर्ट स्टेशन
गोंदिया, बालाघाट, तुमसार रोड, आमगांव, तीरोरा रेलवे स्टेशन
नैनपुर, मंडला फोर्ट रेलवे स्टेशन
छिंदवाड़ा, सियोनी रेलवे स्टेशन
कटनी, उमरिया रेलवे स्टेशन
चांपा, अकलतरा, जांजगीर नैला व कोरबा रेलवे स्टेशन

scroll to top