Close

पहले गले लगाया, फिर कंधे पर रखा हाथ… राष्ट्रपति जेलेंस्की से इस अंदाज में मिले पीएम मोदी

 

दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को यूक्रेन के दौरे पर पहुंचे। पीएम मोदी ने यूक्रेन की राजधानी कीव में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की को गले लगाकर बधाई दी। दोनों नेताओं ने कीव में यूक्रेन नेशनल म्यूजियम में शहीद प्रदर्शनी में बच्चों की स्मृति को सम्मानित किया। पीएम मोदी का जेलेंस्की से मिलने का अंदाज काफी अलग रहा। प्रधानमंत्री मोदी ने आगे बढ़कर जेलेंस्की से हाथ मिलाया और उन्हें गले लगाया। इसके बाद उन्होंने जेलेंस्की के कंधे पर हाथ रखकर उनके साथ बातचीत की। इनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है।

महात्मा गांधी स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद, प्रधानमंत्री मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता से पहले जेलेंस्की से मुलाकात की। मोदी की यह यात्रा किसी भारतीय प्रधानमंत्री की देश की पहली यात्रा है। गांधी प्रतिमा, महात्मा गांधी की स्थायी विरासत और शांति और अहिंसा के उनके सिद्धांतों का प्रतीक है। एवी फोमिन बॉटनिकल गार्डन में महात्मा की कांस्य प्रतिमा का अनावरण 2020 में महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के अवसर पर किया गया था। बच्चों की स्मृति उन बच्चों को सम्मानित करती है जिनकी जान बड़े पैमाने पर रूसी आक्रमण में चली गई।
बाद में दिन में मरिंस्की पैलेस स्थल पर दोनों नेता प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक सीमित बैठक करेंगे। इसके बाद उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल बैठकें होंगी, जिसमें द्विपक्षीय सहयोग पर महत्वपूर्ण चर्चा होने की उम्मीद है। दोनों देशों के बीच समझौतों और सहयोग को औपचारिक रूप देने के लिए दस्तावेजों का आदान-प्रदान होगा। इससे पहले दिन में, कीव के हयात होटल में पहुंचने पर, प्रधानमंत्री मोदी का भारतीय समुदाय ने जोरदार स्वागत किया, कई छात्र उनके आगमन की प्रतीक्षा कर रहे थे और प्रधानमंत्री की एक झलक पाने की उम्मीद कर रहे थे।

भारतीय समुदाय ने बहुत गर्मजोशी से स्वागत किया- मोदी
एक्स पर एक पोस्ट में, मोदी ने ट्वीट किया, “आज सुबह कीव पहुंचा। भारतीय समुदाय ने बहुत गर्मजोशी से स्वागत किया।” इस बीच, यात्रा का एक मुख्य आकर्षण आपदा प्रबंधन के लिए डिज़ाइन किए गए क्रांतिकारी मोबाइल अस्पताल भीष्म क्यूब की प्रस्तुति होगी। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिंदी सीख रहे यूक्रेनी छात्रों के साथ बातचीत करेंगे, जिसमें भारत और यूक्रेन के बीच सांस्कृतिक और शैक्षिक संबंधों पर जोर दिया जाएगा।
इससे पहले गुरुवार को पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत शांति और स्थिरता की शीघ्र बहाली के लिए बातचीत और कूटनीति का समर्थन करता है तथा अपने मित्र देशों के साथ हर संभव सहयोग करने के लिए तैयार है।

 

scroll to top