Close

इन राज्यों में शीतलहर का असर, हो सकती है बारिश, दिल्ली में टूटा रिकॉर्ड, जानिए कश्मीर का हाल

दिल्ली। नए साल के आगाज के साथ ही मौसम में भारी बदलाव देखने को मिल रहा है. खास तौर पर सबसे ज्यादा प्रभावित उत्तर भारत का इलाका है. उत्तर भारत में कल से ही शीत लहर की जबरदस्त तरीके से शुरुआत हो गई है. वहीं कश्मीर लगातार बर्फबारी से ठंडी हवाओं से हाड़ कंपा देने वाली सर्दी पड़ रही है.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक शीतलहर के बीच भारत के कुछ राज्यों में बारिश भी हो सकती है. जिन राज्यों में बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है उनमें- हरियाणा, दिल्ली, उत्तरप्रदेश, राजस्थान शामिल है. इसके साथ ही अन्य कुछ राज्यों में इसका असर देखने को मिल सकता है. इस सप्ताह अभी कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है.

अफगानिस्तान और इसके आसपास पश्चिमी विक्षोभ के कारण चक्रवाती प्रवाह बना है. अगले 48 घंटे के दौरान इसके मध्य पाकिस्तान की ओर बढ़ने की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के परिणामस्वरूप हवा का कम दबाव दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में बना हुआ है.

मौसम विभाग ने कहा, ‘‘इन प्रभावों के कारण चार-छह जनवरी के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश या बर्फबारी का अनुमान है. जम्मू कश्मीर में भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है. इस अवधि में हिमालय के पश्चिमी क्षेत्र में कुछ जगहों पर ओले पड़ने की भी आशंका है.’’

दिल्ली में शीत लहर के प्रकोप के बीच न्यूनतम तापमान 15 साल में सबसे कम 1.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. वहीं ‘‘बेहद घने कोहरे’’ के कारण दृश्यता ‘‘शून्य’’ हो गई. दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि पिछले 15 साल में सबसे कम तापमान है.

इससे पहले आठ जनवरी 2006 को शहर में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. अब तक का सबसे कम तापमान जनवरी 1935 में 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार पिछले साल जनवरी में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रहा था.

कश्मीर में भारी बर्फबारी और शीतलहर की वजह से हाड़ कंपा देने वाली सर्दी पर रही है. घाटी वाले इससे में स्थितियाँ भयंकर खराब हो गई है. यहाँ तक पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पा रही है. तापमान में गिरावट के बाद कई जलाशयों सहित जल आपूर्ति के पाइपों में पानी जम गया.

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में तापमान शून्य से नौ डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. घाटी में गुलमर्ग सबसे ठंडा स्थान रहा. अमरनाथ यात्रा के लिए दक्षिण कश्मीर में आधार शिविर पहलगाम में पारा शून्य से 7.8 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान चला गया.

scroll to top