Close

PM मोदी बोले- वैज्ञानिकों पर गर्व, नए साल में दो वैक्सीन दीं

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए और कोच्चि-मंगलुरू गैस पाइपलाइन राष्ट्र को समर्पित की. इस मौके पर उन्होंने कहा कि नया साल देश के लिए नई उपलब्धि लेकर आया है. नए साल पर देश को दो मेड इंन इंडिया कोरोना वैक्सीन दी गई हैं और इसके लिए वैज्ञानिकों को बधाई है. देश को अपने वैज्ञानिकों पर गर्व है और उनका योगदान हमेशा सभी याद रखेंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि इस समय भारत के सामने नया लक्ष्य, नई चुनौतियां हैं और भारत उनका बखूबी सामना कर रहा है. नए दशक में क्वालिटी और माप की दिशा में नई दिशा देनी होगी. दुनिया में इस समय भारत के प्रोडक्ट्स कहां स्टैंड कर रहे हैं इसके लिए मेट्रोलॉजी का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमें दुनिया को केवल भारतीय उत्पादों से भरना नहीं है. हमें भारतीय प्रोडक्ट्स को खरीदने वाले हर ग्राहक की उम्मीद पर खरा भी उतरना है. हमें ब्रांड इंडिया को क्वालिटी, क्वांटिटी दोनों पैमानों पर भरोसेमंद नाम बनाना है. हमे भारतीय उत्पाद खरीदने वाले हरेक का दिल जीतना है. आत्मनिर्भर भारत का सपना पूरा करने के लिए ये बेहद जरूरी है.

पीएम ने कहा कि मेड इन इंडिया की ग्लोबल डिमांड- ग्लोबल स्वीकार्यता हो, इस दिशा में बड़े प्रयास करने होंगे. आत्मनिर्भर भारत में क्वालिटी और क्वांटिटी दोनों पर जोर होना चाहिए. हमें क्वालिटी माप के लिए विदेशी स्टैंडर्डर्स पर निर्भरता कम करनी है.

पीएम मोदी ने कहा कि नए दशक में भारत और उसके उत्पादों की ताकत बढ़ानी है. इसके लिए लोकल को ग्लोबल पहचान दिलाने का अभियान छेड़ने की जरूरत है. हमें अपने उत्पादों में सुधार के लिए पहचानना होगा, और इसके लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना होगा. नए मानकों से एक्सपोर्ट, इंपोर्ट क्वालिटी सुनिश्चित होगी. इस दशक में भारत को नई ऊंचाई देनी होगी.

scroll to top