Close

सरकार के साथ आठवें दौर की बैठक शुरू, आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों को दी गई श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: विज्ञान भवन में किसानों और केंद्र सरकार के बीच आठवें दौर की बातचीत शुरू हो गई है. इस बैठक में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और सोम प्रकाश मौजूद हैं. बैठक शुरू होने के पहले किसान आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले सभी किसानों को श्रद्धांजलि दी गई और दो मिनट का मौन रखा गया . इस दौरान मंत्री मौजूद रहे. आठवें दौर की इस बैठक में 40 किसान संगठनों के नेता पहुंचे हैं.

इससे पहले 30 दिसंबर को सरकार और किसान संगठनों के बीच सातवें दौर की बैठक हुई थी. पिछली बैठक में दो मुद्दों पर सरकार और किसानों के बीच सहमति बन गई थी. बैठक में पराली जलाने पर जुर्माने के प्रावधान वाले अध्यादेश में बदलाव कर किसानों को उससे अलग रखने पर सहमति बनी थी. वहीं प्रस्तावित बिजली विधेयक को फ़िलहाल टालने पर भी दोनों पक्षों में सहमति बन गई थी.

आज की बैठक से पहले ही किसान संगठनों ने साफ कर दिया था कि कृषि कानूनों को रद्द करने की अपनी मांग पर वे डटे हुए हैं. उन्होंने साफ किया कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं की जाती है तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा. वो वहां से हटेंगे नहीं.

पिछली बैठक में तीनों विवादित कानूनों को निरस्त करने और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी देने की मांग पर पहले की तरह ही कोई समाधान का रास्ता नहीं निकल सका था. सरकार ने दोनों ही मुद्दों पर अलग-अलग कमिटी बनाकर चर्चा का प्रस्ताव रखा, जिसपर किसान संगठनों ने फिलहाल कुछ नहीं कहा था. दोनों ही मुद्दों पर अब आज होने वाली अगली बैठक में चर्चा की जाएगी.

scroll to top