Close

उत्तर प्रदेश में अगले 15 दिनों में हो सकता है मंत्रिमंडल विस्तार, अमित शाह के आवास पर चली साढे तीन घंटे लंबी बैठक

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की रणनीति पर विस्तार से चर्चा की शुरुआत हो चुकी है. गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर तकरीबन साढे तीन घंटे उत्तर प्रदेश को लेकर मंथन चला. बैठक में पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और संगठन मंत्री सुनील बंसल शामिल हुए. विधानसभा चुनावों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार मंत्रिमंडल विस्तार की जरूरत पर जोर देती नजर आ रही है.
चर्चा में क्षेत्रीय, सामाजिक और जातीय संतुलन को ध्यान में रखते हुए 5-7 मंत्री बनाए जाने की जरूरत जताई गई. सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ अगले तीन दिनो में इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा होगी और फिर आखिरी मुहर के लिए केंद्र की सहमति ली जाएगी. जिसके बाद  मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख तय की जाएगी.
उत्तर प्रदेश में अगले 15 दिनों के अंदर मंत्रिमंडल विस्तार हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक, रक्षा बंधन के बाद लखनऊ में सरकार और संगठन की बैठक होगी, जिसमें मंत्रिमंडल के विस्तार के लिए संभावित मंत्रियों की सूची को अंतिम रूप दे दिया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक अगस्त के आखिरी हफ्ते या सितम्बर के पहले हफ्ते में प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार हो सकता है. इसमें 5 से 7 नए मंत्री बनाए जाने की संभावना है.
फिलहाल योगी कैबिनेट में हैं 54 मंत्री 
बता दें कि, फिलहाल योगी मंत्रिमंडल में कुल मंत्रियो की संख्या 54 है. इनमें 23 कैबिनेट मंत्री, 9 स्वतंत्र प्रभार मंत्री और 22 राज्यमंत्री शामिल हैं. नियमों के मुताबिक, कैबिनेट में अभी 6 मंत्री पद खाली हैं, ऐसे में योगी सूत्रों का दावा है कि विधानसभा के मानसून सत्र से पहले मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा. इसमें ओबीसी, ब्राह्रण के साथ ही अन्य जातियों को साधने की कोशिश हो सकती है.
22 अगस्त 2019 को हुआ था मंत्रिमंडल विस्तार
उत्तर प्रदेश में 19 मार्च 2017 को सरकार गठन के बाद योगी सरकार ने 22 अगस्त 2019 को मंत्रिमंडल विस्तार किया था. उस दौरान उनके मंत्रिमंडल में 56 सदस्य थे, कोरोना के चलते तीन मंत्रियों का निधन हो चुका है, हाल ही में राज्यमंत्री विजय कुमार कश्यप की मौत हो गई थी, जबकि कोरोना की पहली लहर में मंत्री चेतन चौहान और मंत्री कमल रानी वरुण का निधन हो गया था. पहले मंत्रिमंडल विस्तार में 6 स्वतंत्र प्रभार मंत्रियों को कैबिनेट की शपथ दिलाई गई थी, इसमें तीन नए चेहरे भी शामिल थे.

23 अगस्त को बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे नड्डा

23 अगस्त को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा उत्तर प्रदेश में बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम के दौरान नड्डा प्रदेश भर के 2700 सेक्टर में बूथ प्रमुख और सेक्टर प्रमुखों से सीधा संवाद स्थापित करेंगे. यूपी विधानसभा चुनाव में पार्टी के निचले स्तर तक के कार्यकताओं को सक्रिय करने के लिए इसे एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम के तौर पर देखा जा रहा है, इसके अलावा बीजेपी 25 सितंबर से पन्ना प्रमुख सम्मेलन की शुरुआत करेगी, इन सम्मेलनों के जरिये बीजेपी अपने सबसे निचले कार्यकर्ता को जमीनी स्तर पर पूरी तरह से सक्रिय करेगी.

विधानसभा चुनाव की रणनीति को लेकर भी चर्चा शुरू 

आने वाले कुछ महिनों के लिए कार्यकर्ताओं को मोबलाइज करने के लिए योजनाएं, सम्मेलन और बड़े नेताओ के कार्यक्रम मोटा खाका भी खींच लिया गया है. अगले दो से तीन दिनो में फिर से संगठन की लखनऊ में बैठकें होगी जिसमें अगले तीन महीने के कार्यक्रम तय किए जाएग़े. इसमें तय किया जाएगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कम से कम दो कार्यक्रम हर महीने प्रदेश में हो. गृह मंत्री अमित शाह के भी प्रदेश में दौरे और कार्यक्रम की रूप रेखा इन बैठकों में तैयार की जाएगी. कोशिश होगी कि गृह मंत्री अमित शाह के कम से कम दो से तीन कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में हो.

 

 

यह भी पढ़ें- म्यूचुअल फंड: इन 3 स्कीम ने बढ़ा दी निवेशकों की दौलत, दिया शानदार रिटर्न

One Comment
scroll to top