Close

सहायक प्राध्यापक भर्ती अनियमितता मामले में कुलपति को बर्खास्त करे कुलाधिपति: अभाविप

० महात्मा गाँधी उद्यानिकी विश्वविद्यालय में अभाविप के नेतृत्व में सैकड़ों छात्रों का प्रर्दशन, कुलाधिपति से मिला प्रतिनिधि मंडल

रायपुर। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा मंगलवार को महात्मा गाँधी उद्यानिकी विश्वविद्यालय में व्याप्त भ्रष्टाचार और सहायक प्राध्यापक के पदों की भर्ती प्रक्रिया में की गयी अनियमितताओं के खिलाफ कुलपति हटाने के लिए उग्र प्रदर्शन किया गया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा प्रदेश के महामहिम राज्यपाल बी हरिचंदन जी से भी मुलाकात कर सहायक प्राध्यापक नियुक्ति में हुए गड़बड़ी के विषय में ज्ञापन भी सौंपा।

अभाविप प्रदेश मंत्री श्री यज्ञदत वर्मा ने कहा महात्मा गाँधी उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय द्वारा सहायक प्राध्यापक के 35 पदों की भर्ती प्रक्रिया की में भारी अनियमितता की गयी है। सहायक प्राध्यापक के पदों लिए बनाया गया स्कोर कार्ड में भारी गड़बड़ी सामने आयी है। यूजीसी की गाइड लाइन के अनुसार पीएचडी एवं नेट की परीक्षा के लिए पृथक-पृथक अंक देना था, जो कि नहीं किया गया था। इस कारण बड़ी संख्या में पीएचडी उम्मीदवार उपलब्ध होते हुए भी गैर पीएचडी धारी अभ्यर्थियों का चयन एवं नियुक्ति की गई। सहायक प्राध्यापक की चयन समिति के गठन में भी दोषपूर्ण प्रक्रिया अपनाई गई।

अभाविप के कृषि छात्र कार्य संयोजक  निखिल तिवारी ने कहा विवि की चयन समिति में कुलसचिव द्वारा साक्षात्कार के अंक दिए गए थे, परंतु कुछ अभ्यर्थियों के चयन में कुलसचिव को अंक देने से रोक दिया गया था। साथ में सहायक प्राध्यापक की नियुक्तियों को अनुमोदन देने वाले प्रबंध मंडल का गठन भी त्रुटिपूर्ण किया गया था। नामांकित व्यक्ति एवं विशेषज्ञ विश्वविद्यालय अधिनियम के अनुरूप नहीं थे। इससे छत्तीसगढ़ प्रदेश के पात्र एवं पीएचडी उपाधि प्राप्त अभ्यर्थियों को साक्षात्कार में कम अंक देकर अन्य प्रदेश के उम्मीदवारों की नियुक्ति की गई थी।

अभाविप ने कहा की उद्यानिकी विवि के भ्रष्ट कुलपति को बर्खास्त किया जाए। साथ में यूनिवर्सिटी के मुखिया सहायक प्राध्यापक के अभ्यर्थियों को बैक डेट पर ज्वाइनिंग करवाने का प्रयास कर रहे है, जिसकी जांच की जाए। विवि के कुलपति को बर्खास्त नहीं किया गया तो अभाविप चरणबद्ध आंदोलन करने के लिए बाध्य होगी।

scroll to top