Close

नई प्राइवेसी पॉलिसी के विरोध के बीच WhatsApp की सफाई, कहा- हम किसी के साथ आपका डेटा नहीं कर रहे शेयर

WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी का जमकर विरोध हो रहा है. आठ फरवरी से कंपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी लेकर आर रही है. वहीं विरोध बढ़ता देख कंपनी ने अपनी सफाई पेश की है, जिसमें बताया गया है कि कंपनी आपका डेटा फेसबकु के साथ शेयर कर रही है या नहीं. आइए जानते हैं कंपनी ने क्या-क्या कहा है.

WhatsApp ने ये साफ कर दिया है कि न तो WhatsApp और न ही Facebook आपके प्राइवेट मैसेज को पढ़ सकता है और न ही WhatsApp पर आपके फ्रैंड्स और फैमिली के साथ आपकी कॉल सुन सकता है. आप जो भी शेयर करते हैं, वह आपके बीच रहता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पर्सनल मैसेज एंड टू एंड इन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित हैं. हम इस सिक्योरिटी को कमजोर नहीं होने देंगे.

कंपनी ने साफ किया है कि ट्रेडिश्नल मोबाइल रखने वाले और ऑपरेटर्स इस इन्फोर्मेशन को स्टोर करते हैं, हम मानते हैं कि दो बिलियन यूजर्स के लिए इन रिकॉर्ड्स को रखना एक गोपनीयता और सुरक्षा रिस्क होगा और हम ऐसा नहीं करते हैं.

कंपनी के मुताबिक जब आप WhatsApp पर किसी को लोकेशन शेयर करते हैं, तो आपकी लोकेशन एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित होता है, जिसका अर्थ है कि आपके स्थान को आपके द्वारा शेयर किए जाने के अलावा कोई भी आपकी लोकेशन नहीं देख सकता है.

WhatsApp की तरफ से कहा गया कि जब आप हमें परमिशन देते हैं, तो हम मैसेज को फास्ट और रिलायएबल बनाने के लिए आपकी एड्रैस बुक से केवल फोन नंबर का यूज करते हैं, और हम अन्य फेसबुक ऐप के साथ अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट शेयर नहीं करते हैं.

व्हाट्सऐप के अनुसार हम मैसेज भेजने और अपनी सर्विस को स्पैम और दुरुपयोग से बचाने के लिए ग्रुप मेंबरशिप का यूज करते हैं. हम ऐड के लिए हम इस डेटा को फेसबुक के साथ शेयर नहीं करते हैं. प्राइवेट चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं हम उनका कंटेंट नहीं देख सकें.

ज्यादा प्राइवेसी के लिए आप चैट भेजने के बाद अपने मैसेज को गायब करने के लिए सलेक्ट कर सकते हैं. आप अपने अकांउट में इस फीचर का यूज कर सकते हैं.

आप अपने डेटा को डाउनलोड कर सकते हैं और देख सकते हैं कि हमारे पास ऐप के अंदर क्या जानकारी है.

scroll to top