Close

पीएम मोदी के हाथों 16 जनवरी को होगी टीकाकरण अभियान की शुरुआत, CO-WIN ऐप भी होगा लॉन्च

देश भर में 16 जनवरी से होने वाले कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इस मौके पर पीएम मोदी को-विन ऐप को भी लॉन्च करेंगे. इससे पहले देशभर में कोरोना वैक्सीन पहुंचाने का काम युद्ध स्तर पर जारी है. सीरम इंस्टीट्यूट के टीके कोविशील्ड और भारत बायोटेक के टीके कोवैक्सीन अब तक देश के कई शहरों में पहुंचाए जा चुके हैं.

अगर राजधानी दिल्ली की बात करें तो इसकी शुरुआत लोकनारायण जय प्रकाश अस्पताल से शुरु होगी. इसके अलावा देश के अलग-अलग राज्यों में भी 16 जनवरी से ही वैक्सीनेशन की आगाज होगी.

पहले चरण के पहली कड़ी में 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. जिनमें हेल्थकेयर कर्मियों यानी डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ और स्वास्थ्य से जुड़े लोगों को दिया जाएगा. इनकी संख्या 80 लाख से एक करोड़ के बीच बताई जा रही है.

वहीं पहले चरण के दूसरे हिस्से में करीब दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को यह टीका दिया जाएगा. जिनमें राज्यों के पुलिसकर्मियों, पैरामिलिटरी फोर्सेज, सफाई कर्मचारी आदि शामिल हैं.

इसके अलावा उन लोगों की भी जानकारी जुटाई जा रही है जिनकी उम्र 50 साल से ज्यादा है या वे किसी न किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं. 50 साल से नीचे की उम्र के उन लोगों को भी शामिल किया जाएगा जिनमें कोरोना के सिमटम्स रहे हों.

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि यह टीका 28 दिनों के अंतर पर लगेगा और दूसरा टीका लगने के 14 दिनों के बाद उसका असर शुरू होगा. केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि टीका का असर खुराक पूरा होने के 14 दिनों बाद दिखना शुरू होगा.

केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा, ”हम लोगों से अनुरोध करते हैं कि वे कोविड-19 से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन करना जारी रखें.” उन्होंने कहा कि टीके की दो खुराक के बीच 28 दिनों का अंतर होगा.

scroll to top