Close

लोहड़ी, पोंगल व मकर संक्रांति पर्व पर विधान सभा अध्यक्ष ने दी बधाई एवं शुभकामनाएं.

 रायपुर –छत्तीसगढ़ विधान सभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने लोहड़ी, पोंगल व मकर संक्रांति पर्व की प्रदेश वासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं । अपने संदेश में डॉ.रमन ने कहा कि-ये पर्व ओजस्विता और प्रकाश का पर्व है, अंधकार से प्रकाश की ओर हुए परिवर्तन का पर्व है। सूर्य ऊर्जा का अक्षय स्रोत है और इसी दिन से दिन के समय में वृद्धि हो जाती है ।
यही कारण है कि मकर संक्रांति को पर्व के रूप में मनाने की व्यवस्था हमारे भारतीय मनीषियों द्वारा की गई है। सम्पूर्ण भारतवर्ष को एक सांस्कृतिक सूत्र में आबद्ध करने वाला मकर संक्रांति, पोंगल एवं लोहड़ी का यह पर्व सूर्योत्सव का प्रतीक है । लोहड़ी उत्तर भारतीयों विशेषकर दिल्ली, पंजाब एवं हरियाणा में प्रकृति की उपासना एवं आभार प्रकट करने का पर्व है ।
दक्षिण भारत का प्रमुख पर्व ‘‘पोंगल’’ दैनिक जीवन की नीरसता को दूर करके सम्पूर्ण समाज में नयी चेतना और उल्लास के साथ जीवन जीने की प्रेरणा देता है । अपने संदेश में डॉ. रमन ने छत्तीसगढ़ वासियों, उत्तर एवं दक्षिण भारतीयों के प्रति मंगलकामना व्यक्त करते हुए उनका आह्वान किया कि छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माण व विकास में इन समाजों का सराहनीय योगदान रहा हैं, ये समाज आगे भी इस प्रदेश को उन्नति के शिखर पर पहुॅचाने में अपनी सहभागिता निभाते रहेंगे ।
scroll to top