Close

16 जनवरी से 81 सेंटर्स पर लगेगी कोरोना वैक्सीन, हफ्ते में चार दिन खुले रहेंगे टीका केंद्र

नई दिल्लीः  देश में कोविड-19 से निपटने के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी से हो रही है. भारत में कई चरणों में वैक्सीनेशन का काम शुरू होगा. वहीं देश के अलग-अलग राज्यों में एक साथ वैक्सीनेशन की शुरुआत होगी. गौरतलब है कि भारत में कोरोना वैक्सीन के रूप में कोविशील्ड और कोवैक्सीन को मंजूरी दी जा चुकी है. इस बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दिल्ली सरकार ने राजधानीवासियों के वैक्सीन दिए जाने से संबंधित सभी तैयारियां कर ली हैं.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोविड वैक्सीन दिए जाने की शुरुआत 81 सेंटर्स से की जाएगी. उन्होंने कहा कि, एक सेंटर पर एक दिन में 100 लोगों को ही कोविड वैक्सीन दी जाएगी. शुरू में रोज  8100 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा.

केजरीवाल ने ये भी बताया कि दिल्ली में हफ्ते में 4 दिन सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार ही वैक्सीनेशन का काम होगा. बाकी 2 दिन रेगुलर वैक्सीन लगती है इसलिए 4 दिन वैक्सीन लगाई जाएगी. उन्होंने कहा कि शुरुआत में 81 सेंटर पर टीकाकारण का काम शुरू किया जा रहा है जिसे बाद में बढ़ाकर 175 सेंटर्स पर कर दिया जायेगा, कुछ दिन बाद वैक्सीनेशन के 1000 सेंटर बना दिए जाएंगे.

वहीं इससे पहले केजरीवाल ने कहा था कि दिल्ली सरकार निशुल्क कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराएगी. उन्होंने कहा था कि फिल्हाल इस संबध में केंद्र सरकार के जवाब का इंतजार किया जा रहा है. यदि केंद्र सरकार कोरोना वैक्सीन को मुफ्त में उपलब्ध नहीं कराती है तो दिल्ली सरकार अपनी ओर से निशुल्क करोना वैक्सीन मुहैया कराएगी. बता दें कि दिल्ली में सबसे पहले कोरोना योद्धा, स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा. इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी.

scroll to top