Close

साइंस कालेज रायपुर में शहीद नमन समारोह का आयोजन

रायपुर। रक्षा अध्ययन विभाग,  साइंस कॉलेज,  रायपुर में शनिवार को अपने पूर्व छात्र शहीद युगल किशोर वर्मा के जन्मदिन के अवसर पर,  देश के लिए शहीद हुए  विभिन्न परिवार को आमंत्रित कर, “शहीद नमन समारोह” का आयोजन किया गया ।
 कार्यक्रम की शुरुआत शहीद उद्यान में शहीद युगल किशोर वर्मा एवं शहीद राजीव पांडेय (वीर चक्र) के मूर्ति पर “पुष्पांजलि”  अर्पित कर किया गया।
तत्पश्चात् सभागृह में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कोलंबिया ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस के डायरेक्टर किशोर जादवानी ने कहा कि “21वीं सदी भारत की सदी है,  भारत के युवाओं को आगे बढ़कर विश्व की व्यवस्था को संभालना होगा, इसके लिए सभी छात्र-छात्राएं आगे आए।”  उन्होंने गुणवत्ता पूर्वक शिक्षा व्यवस्था पर जोर दिया। श्री किशोर जादवानी ने अपने साइंस कॉलेज के अध्ययन काल का स्मरण किया।  उन्होंने घोषणा की कि ‘शहीद युगल किशोर वर्मा के बच्चे की पूरी पढ़ाई यदि परिवार चाहे तो कोलंबिया ग्रुप के विद्यालय एवं महाविद्यालय में कर सकते  हैं,  बच्चे की पूरी पढ़ाई की व्यवस्था उनके संस्थान की ओर से होगी।’
निगहत परवीन खान ने विशिष्ट अतिथि के रूप में विचार व्यक्त करते हुए, नक्सलियों के कारगुजारियों पर अंकुश लगाने   तथा युवा पीढ़ी को नक्सलियों के विरुद्ध आगे आने का आव्हान की। पुलिस अधीक्षक व्ही के चौबे की पत्नी रंजना चौबे  ने शहीदों के स्मृति में स्वरचित कविता पाठ की।
प्राचार्य पी सी चौबे ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में महाविद्यालय के इस स्वस्थ परंपरा को सदैव बनाए रखने का भरोसा दिलाया। उन्होंने शहीद परिवार को नमन करते , सदैव याद रखने का आश्वासन भी दिया।  प्रो गिरीश कान्त पांडेय तथा डॉ वर्णिका शर्मा ने सभी शहीदों के जीवन के बारे में विचार व्यक्त किये ।  इस कार्यक्रम में शहीद परिवार से सुनील पांडेय, चेतना सिंह, माधुरी वर्मा, शिव वर्मा, आदि उपस्थित रहे।
शहीदों के स्मृति में छात्र छात्राओं ने देश भक्ति आधारित नृत्य संगीत प्रस्तुत किए। इस कार्यक्रम में फरहान, संस्कृति ठाकुर, राघव स्वर्णकार, मालविका नायर, परिधि , प्रियंका मिश्रा, वंशिका, तोरण, वर्षा, हितेश, सीपज, आदि ने भाग लिया।
कार्यक्रम का संचालन त्रयंबिका प्रजापति और संस्कृति सिंहा ने किया। धन्यवाद ज्ञापन मालविका मधु ने दिया। इस अवसर पर रेणु महेश्वरी, रुपिंदर दीवान, कविता दास, अरुण कुमार मिश्रा, सरोज शर्मा, रईस अहमद सिद्दीकी, बद्री प्रसाद त्रिपाठी, संगीता बाजपेई, सीमा गुप्ता, शिव शर्मा, कान्हा राज ठाकुर सहित बड़ी संख्या में प्राध्यापक , एल्युमिनी और छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।
scroll to top